Logo
Female Hairstyle: जिस तरह हर तरह की ड्रेस, हर बॉडी टाइप पर सूट नहीं करती है, वैसे ही हर हेयर स्टाइल सभी पर सूट नहीं करती है। आप जब भी हेयर कट करवाएं, इस बात का ध्यान रखें कि वह आपके फेस कट पर कैसा लगेगा? 

Female Hairstyle: एक अच्छा, सुटेबल हेयर कट, आपके पूरे लुक को बदल सकता है। आपने देखा होगा कि सेलिब्रिटीज हमेशा अपने चेहरे के हिसाब से लेटेस्ट हेयर कट ट्रेंड कैरी करते हैं। अगर आप भी अपने चेहरे के हिसाब से नया लुक ट्राई कर स्टाइलिश दिखना चाहती हैं तो याद रखें किसी को देखकर उसे कॉपी करने की भूल ना करें। आपका अपना एक अलग चेहरा है और उसके अनुसार ही हेयर स्टाइलिंग होनी चाहिए। अलग-अलग फेस के अनुसार अलग हेयर कट सूट करते हैं। आप देखें कि कौन-सा हेयर कट आपको सूट करेगा।

हार्ट शेप फेस
जिन महिलाओं का माथा चौड़ा और चिन पतला नजर आता है, इस तरह का चेहरा हार्ट शेप्ड होता है। बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का चेहरा ऐसा ही है। इस तरह के चेहरे वाली महिलाएं जब भी कोई हेयरकट कराएं तो ध्यान रखें कि बाल कंधे से थोड़े ऊपर हों और बालों में मीडियम कर्ल टच भी होना चाहिए। इससे बाल बाउंसी नजर आएंगे। चेहरा भी भरा-भरा दिखेगा।

ये भी पढ़ें: Aloe Vera Benefits: स्किन को गज़ब का फायदा पहुंचाता है एलोवेरा, पाचन में लाता है सुधार; 5 लाभ कर देंगे हैरान

ओवल शेप फेस
इस तरह की फेस वाली महिलाओं के चेहरे की लंबाई चीकबोंस से ज्यादा चौड़ी होती है। इस तरह के फेस को बैलेंस और कंपोज्ड माना जाता है। अगर आपका भी फेस कट ओवल है तो बहुत अलग तरह के हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती हैं। इस शेप के फेस पर हर तरह का हेयरकट सूट करता है।

स्क्वायर शेप फेस
इस तरह के फेस में माथे और चिन की चौड़ाई एक सी होती है। अगर आपका भी फेस स्क्वायर शेप में है तो आपको अपने बालों में स्टेप कट कराना चाहिए। आपके बालों में जितनी लेयरिंग रहेंगी, उतना ही अच्छा आपका लुक आएगा। इस शेप वाली लड़कियों को अपने बालों को साइड पार्टीशन में रखना चाहिए। यह उन पर ज्यादा सूट करता है।

ये भी पढ़ें: Yogasana For Hairs: बालों को मजबूत बना देंगे 5 योगासन! सीखें अभ्यास का तरीका, सेहत को मिलेंगे बड़े फायदे

राउंड शेप फेस
अनेक भारतीय लड़कियों और महिलाओं का चेहरा गोलाकार यानी राउंड शेप्ड होता है। इस चेहरे पर लंबे बाल अच्छे लगते हैं। सामने के बालों की लेंथ थोड़ी छोटी रखकर पीछे के बाल लंबे रखें। इससे चेहरे का लुक लंबा लगेगा और फेस पर गिरती डीप वेव्स भी चेहरे का लुक निखारेंगी।

डायमंड शेप फेस
मलाइका अरोड़ा का फेस डायमंड शेप्ड है। इसमें माथा छोटा, पतला और चीकबोंस चौड़े होते हैं। इस तरह के फेस शेप वाली महिलाओं को शोल्डर या कॉलर बोन तक हेयरकट करवाना चाहिए। इससे उनके फेस के फीचर अच्छे से उभर के आएंगे। 

(हेयर स्टाइलिस्ट मीनाक्षी से बातचीत पर आधारित)

5379487