Logo
Fennel Seeds Benefits: मुखशुद्धि के तौर पर खायी जाने वाली सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसमें ढेरों गुण छिपे हुए हैं। आंखों के लिए भी सौंफ बेहद लाभकारी है।

Fennel Seeds Benefits: सौंफ हमारे किचन का महत्वपूर्ण मसाला है। खाने के बाद लोग अक्सर मुखशुध्दि के लिए सौंफ पचाना पसंद करते हैं। सौंफ पाचन को भी बेहतर बनाने में मदद करती है। सौंफ के फायदे यहीं तक सीमित नहीं है। आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सौंफ असरदार भूमिका निभा सकती है। जी हां, रोजाना दूध के साथ सौंफ, बादाम और मिश्री का मिश्रण आंखों के लिए रामबाण की तरह काम कर सकता है। सौंफ में पोषक तत्वों की भरमार होती है।

सौंफ में मौजूद औषधीय गुण सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन ए, सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सौंफ फाइबर से भरपूर मसाला है। इसमें आयरन, जिंक, कैल्शियम , पोटेशियम  और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। 

सौंफ के घरेलू नुस्खे आएंगे काम

- उम्र बढ़ने के साथ ज्यादातर लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर पड़ने लगती है। ऐसे में रोज एक गिलास दूध में सौंफ, मिश्री और बाद के पाउडर को डालकर पिया जाए तो ये एक रामबाण नुस्खा साबित हो सकता है। इससे आंखों की सेहत बेहतर बनेगी और रोशनी में  सुधार होगा। अन्य फायदों के लिए दूध में हल्दी और काली मिर्च पाउडर को भी मिलाया जा सकता है। 

- सौंफ में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, ऐस में अगर इसे खाने के बाद सीमित मात्रा में नियमित खाया जाता है तो इससे पाचन क्रिया में सुधार देखने को मिलता है। हड्डियों को मजबूती देने में भी सौंफ मदद करती है। 

- सौंफ में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं। सौंफ में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी समेत अन्य खनिज पाए जाते हैं जो कि वजन घटाने में सहायक भूमिका निभाते हैं। ऐसे में नियमित सौंफ के सेवन से वजन कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
 

5379487