Logo
Fenugreek Seeds For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कई लोगों में देखी जाती हैं। मेथी दाना बीपी को कंट्रोल करने में बेहद असरदार हो सकता है।

Fenugreek Seeds For Blood Pressure: भारतीय किचन के मसालों में बीमारियों से लड़ने के चमत्कारी गुण पाए जाते हैं। मेथी दाना भी उनमें से एक है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के लिए मेथी दाना एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। मेथी दाना में मौजूद पोषक तत्व कई अन्य बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं। मेथी दाना का असर सही तरीके से सेवन किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कुछ दिनों में ही कंट्रोल किया जा सकता है। 

मेथी दाना में मैग्नीशियम, कैरोटीन, पोटैशियम, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो कि हाई बीपी को रेंज में रखने में मदद करते हैं। मेथी दाना का नियमित सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करता है। 

इस तरह यूज करें मेथी दाना
हमारे यहां कई घरेलू नुस्खे बड़ी बीमारियों में भी कारगर होते हैं। हाई बीपी कंट्रोल करने के लिए मेथी दाना का घरेलू उपाय भी कुछ ऐसा ही है। मेथी दाना सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो बीपी तेजी से कंट्रोल होता है। इसके लिए दो चम्मच मेथी दाना लें और उसे पानी में 2 मिनट तक उबाल लें। अब मेथी दाना को मिक्सर में डालकर पीस लें। मेथी दाना के पेस्ट का सेवन करें। इस सुबह एक चम्मच खाली पेट और शाम को एक चम्मच खाएं। कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: कम मेहनत में घटाना है ज्यादा वज़न? 4 तरीके अपनाएं, लोग पूछेंगे दुबला होने का राज़

मेथी दाना के बड़े फायदे

कब्ज - मेथी दाना में पोषक तत्वों का भंडार है, इसके साथ ही इसमें बहुत फाइबर भी होता है जो कि कब्ज, गैस जैसी समस्याओं में आराम दिलाता है। रोजाना दो चम्मच पानी में भीगे मेथी दाना खाने से बड़ा लाभ मिल सकता है। 

सर्दी जुकाम - मेथी दाना की तासीर गर्म होती है और इसे खाने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है। हेल्थलाइन के अनुसार मेथी दाना में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो कि सीजनल बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Benefits: बरसों पुराने जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इस तरह खाएं मखाना, शरीर में दिखेंगे गज़ब के बदलाव

डायबिटीज - मेथी दाना को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए राम बाण दवा माना जाता है। मेथी दाना को रोजाना एक चम्मच खाने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487