Logo
Friendship Band: फ्रेंडशिप-डे के मौके पर आप अपने खास दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड तो जरूर बांधेंगे। लेकिन अगर ये फ्रेंडशिप बैंड आप अपने हाथों से बनाएंगे तो उसकी वैल्यू और बढ़ जाएगी।

Friendship Band: फ्रेंडशिप-डे को स्पेशल बनाने के लिए आप अपने दोस्तों के साथ कुछ डिफरेंट प्लान कर ही रही होंगी। इसे और डिफरेंट बनाने के लिए आप अपनी सहेली की कलाई पर बाजार से लाया हुआ बैंड बांधने के बजाय अपने हाथों से बनाया हुआ फ्रेंडशिप बैंड बांध सकती हैं। इससे यह खास दिन आप सभी दोस्तों के लिए मेमोरेबल बन जाएगा। आपके इस एफर्ट से आपका और उनका बॉन्ड और भी ज्यादा मजबूत हो जाएगा। आपके बिना कुछ कहे ही वह जान जाएगी कि उनकी जगह आपकी जिंदगी में क्या है। इसीलिए हम आपको यहां कुछ ऐसे फ्रेंडशिप बैंड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से घर पर ही बना सकती हैं।

थ्रेड फ्रेंडशिप बैंड
क्रोशिया वर्क करने में आप अगर माहिर हैं तो अपनी इस आर्ट के जरिए अपने इमोशंस को एक्सप्रेस कर सकती हैं। यों भी थ्रेड वाले क्रोशिए के फ्रेंडशिप बैंड्स कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होते। इसके अलावा आसानी से घर पर रखे कॉटन या सिल्क के धागों से भी फ्रेंडशिप बैंड बनाए जा सकते हैं। इन्हें बनाने के लिए दो अलग-अलग रंग के धागों को गूंथ कर चोटी बना लें। आप जानती ही होंगी कि आपकी सहेली का फेवरेट कलर कौन-सा है। अपने और उसके फेवरेट कलर को मिलाकर यह बैंड बना लें। चोटी बनाने के बाद इसके दोनों छोरों पर एक-एक गांठ बांध लें। यह खूबसूरत फ्रेंडशिप बैंड मिनटों में तैयार हो जाता है। 

चेन से बने फ्रेंडशिप बैंड
अगर आपके पास कोई पतली या मोटी चेन है तो उससे भी फ्रेंडशिप बैंड तैयार कर सकती हैं। चेन पर अपने दोस्त के नाम का पहला एल्फाबेट के लिए मेटल के क्यूबिक या घुंघरू का इस्तेमाल कर सकती हैं। अब चेन पर मेटलिक ग्लू की मदद से क्यूबिक लैटर या घुंघरू को चिपका लें। आपका चेन वाला फ्रेंडशिप बैंड तैयार है।

बीड्स-पर्ल फ्रेंडशिप बैंड
पर्ल यानी मोती अधिकतर लोगों को पसंद आते हैं। अगर आपकी सहेली भी पर्ल पसंद करती है तो आप उसके लिए मोती वाला फ्रेंडशिप बैंड बना सकती हैं। आप इलास्टिक में छोटे-छोटे बीड्स को पिरोकर यह फ्रेंडशिप बैंड बना सकती हैं। इसके अलावा रंग-बिरंगे ऊन में कलरफुल मोती को पिरोकर किनारों पर गांठ बांध कर भी बैंगल की तरह का बैंड बनाया जा सकता है। रंगीन बीड्स और मोती के बने ये फ्रेंडशिप बैंड आपकी दोस्ती को और भी खास बनाएंगे।

5379487