Fruits After Meal: फल चाहे जो भी हो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें पोषक तत्वों का भंडार छिपा होता है। बहुत से लोग फल को किसी भी वक्त खा लेते हैं। कई लोग तो खाने के बाद अक्सर फलों का सेवन करते हैं। ज्यादातर लोगों को इस बात को लेकर कन्फ्यूज़न बना रहता है कि खाने के बाद फल खाना चाहिए या नहीं? आप भी अगर इस दुविधा में है तो आज इस सवाल का जवाब आपको मिल जाएगा। 

फ्रूट्स खाने का सही समय क्या है इसे लेकर भी मन में सवाल बने रहते हैं। ओनलीमाईहेल्थ के मुताबिक ये जानना जरूरी है कि फलों को किस वक्त खाया जाए जिससे उनका भरपूर लाभ मिल सके। 

खाने के बाद फल खाना चाहिए या नहीं?
आप अगर खाने के तुरंत बाद फल खाते हैं तो आज से ही इस आदत को बदल दें। हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. सुगीता मुटरेजा के अनुसार खाने के बाद फ्रूट्स खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। इससे डाइजेशन सिस्टम पर प्रेशर पड़ता है और पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इससे पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है। 

खाने के बाद फलों के सेवन के नुकसान
फलों में फ्रुक्टोज़ काफी मात्रा में होता है जो कि आसानी से डाइजेस्ट होता है। बॉडी फलों में मौजूद पोषक तत्वों को आसानी से एब्जॉर्ब करती है। लेकिन अगर खाने के तुरंत बाद फलों को खाया जाए तो बॉडी खाने और फलों के सभी पोषक तत्वों को पूरी तरह से एब्जॉर्ब नहीं कर पाती है। ऐसे में खाने के तुरंत बाद फलों को खाने से शरीर में विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं। 

खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन अपच, एसिडिटी, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं को पैदा कर सकता है। इसके साथ ही स्किन से जुड़ी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट खाने से पहले फलों के सेवन की सलाह देते हैं। 

फल खाने का सही वक्त
बहुत से लोग किसी भी वक्त फलों को खा लेते हैं। ऐसा  नहीं करना चाहिए डॉ. सुगीता के अनुसार फलों को खाने का सबसे सही वक्त खाने से एक से दो घंटे पहले का होता है। आप चाहें तो इसे मॉर्निंग डाइट में भी फलों को शामिल कर सकते हैं।