Fungus Removing Tips: बारिश और सर्दी के मौसम में कई घरों में सीलन की समस्या देखने को मिलती है। दीवारों में उतरने वाली सीलन कपड़ों और अन्य चीजों पर फफूंद को पैदा होने का मौका दे देती है। अगर वक्त रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये फंगस चीजों को खराब कर सकती है। नमी और सीलन फंगस के बैक्टीरिया को पैदा कर उन्हें डेवलप करने का काम करती है। कई बार ये फंगस कीमत चीजों को भी डैमेज कर देती है। 

आप अगर फंगस से परेशान हैं तो कुछ घरेलू टिप्स आपको इस समस्या से आसानी से निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं घर की चीजों को फंगस से किस तरह बचाया जा सकता है। 

फंगस से बचाव के तरीके

नेप्थलीन बॉल्स - आप अगर कपड़ों में फंगस लगने को लेकर चिंता में हैं तो इसके लिए नेप्थलीन की गोलियां काफी असरदार हो सकती हैं। कपड़ों की अलमारी में अगर नेप्थलीन गोलियो को डाल दिया जाए तो फंगस पैदा होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके लिए नेप्थलीन गोलियों को पेपर या कपड़े में लपेटें और अलमारी में रख दें। इन्हें जूते चप्पल की अलमारी में भी रखा जा सकता है। 

नीम की पत्तियां - फंगस को दूर भगाने का देसी और पारपंरिक तरीका है नीम की पत्तियां। नीम में नेचुरल एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नीम की सूखी पत्तियों को अगर पेपर में लपेटकर रख दिया जाए तो ये फंगल बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। इन्हें कपड़ों की अलमारी, किचन समेत अन्य जगहों पर रखा जा सकता है। 

कपड़ों को धूप में सुखाएं
आप अगर पूरी सर्दी कपड़ों को फंगस से बचाना चाहते हैं तो उन्हें हर 10 दिन में तेज धूप दिखाएं। इससे कपड़ों पर बैक्टीरिया पनप नहीं सकेंगे और कपड़ों में फंगस नहीं लगेगी। गीले कपड़ों को कभी भी अलमारी में नहीं रखें। उन्हें पूरी तरह से सूखने के बाद ही वार्डरोब में रखें। 

नमी, सीलन से बचाव के तरीके

  • अलमारी अगर लकड़ी की है और दीवार में नमी है तो अलमारी को दीवार से थोड़ी दूर रखें। 
  • गीले कपड़ों को भूलकर भी अलमारी में नहीं रखें। 
  • जहां भी फंगस पैदा होने का खतरा हो वहां एंटी-फंगल स्प्रे करें या किसी एक्सपर्ट से कीटनाशक दवा का छिड़काव कराएं।
  • हवा और वेंटिलेशन के लिए समय-समय पर खिड़की, दरवाजों को खोलते रहें।