Logo
Ganesh Chaturthi 2024: देशभर में गणपति उत्सव का आरंभ हो चुका है और इस खास मौके के लिए हम आपको 7 स्वादिष्ट भारतीय खीर की लिस्ट बताने जा रहे हैं, जिसे आप बप्पा के भोग के लिए घर पर बना सकती हैं।

Ganesh Chaturthi 2024: देशभर में 7 सितंबर रविवार को गणपति उत्सव का आरंभ हो चुका है। यह पर्व गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक चलता है। सभी भारतवासी इस पर्व को बड़े हर्षोल्लास और धूम-धाम के साथ मनाते हैं। ऐसे में लोग भगवान गणेश की पूजा के साथ ही उनको कई प्रकार के भोग भी लगाते हैं। हालांकि बप्पा को सबसे अधिक मोदक प्रिय है लेकिन, इसके अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं जो बप्पा को पसंद है। इसलिए आप इस खास पर्व पर बप्पा को मोदक के साथ 7 भारतीय खीर का भोग भी लगा सकते हैं। खास बात है कि इन खीर को बनान बेहद आसान है, जिसे आप बप्पा के भोग के लिए झटपट तैयार कर सकती हैं। 

ये भी पढ़ेः- गणेश चतुर्थी पर इन मैसेज, कोट्स से दोस्तों और परिवार को दें बधाई, बना रहेगा बप्पा का आर्शीवाद

मखाना खीर
यह मखाना से बनने वाली सबसे ज्यादा पसंद की जानी वाली खीर है। इस पारंपरिक मिठाई को बनाने के लिए केवल मखाना, दूध, चीनी, मेवे और इलायची पाउडर की जरूरत होती है। इसे ज़्यादातर त्योहारों के लिए चुना जाता है। इसे बनाना बेहद आसान है, जो स्वाद में काफी टेस्टी होती हैं।  

बादाम-केसर खीर
यह बादाम और दूध से बनाई जाने वाली एक स्वादिष्ट मिठाई है। इसे बादाम को पीसकर दूध में पकाया जाता है, फिर मिठास के लिए इसमें चीनी को मिक्स किया जाता है। आखिरी में केसर डालें, जो इसकी सुगंध और स्वाद दोनों को दोगुना बढ़ा देता है। 

ये भी पढ़ेः-  मशरूम से बनाएं टेस्टी सब्जी, स्वाद ऐसा की उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग 

पाल पायसम
यह चावल, दूध और गुड़ से बनने वाली एक क्लासिक साउथ इंडियन खीर है। इस खीर को बनाने के लिए चावल को दूध में तब तक पकाया जाता है जब तक यह मलाईदार और सुगंधित न हो जाए। फिर आखिरी में इलायची, शक्कर और भुने हुए मेवे डाले जाते हैं। यह खीर अक्सर विशेष अवसरों और समारोहों में बनाई जाती है।

गाजर की खीर
गाजर की खीर को अधिकतर उपवास के दिनों खाया जाता है। इसे कद्दूकस की हुई गाजर को केसर वाले दूध और बादम के साथ उबालकर बनाया जाता है। केसर दूध इसे एक सुंदर पीला रंग और एक विशेष स्वाद देता है जो सभी को पसंद आता है। साथ ही यह सबसे स्वस्थ विकल्प है जिसे आप बिना किसी झिझक के चुन सकते हैं।

सेंवई खीर
यह उत्तर भारत का लोकप्रिय मिष्ठान है जिसे पतली सेंवई नूडल्स से बनाया जाता है। इन पतली नूडल्स को घी में सुनहरा होने तक पकाया जाता है और फिर दूध में नरम होने तक उबाला जाता है। मिठास और स्वाद लाने के लिए चीनी और इलायची डाली जाती है। यह खीर अपनी अनूठी बनावट के कारण खास है और सभी लोग इसे खाना पसंद करते हैं। 

साबूदाना खीर
साबूदाना खीर को पूजा और व्रत के दौरान अधिकतर खाया जाता है, जिसे बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए, आपको बस साबूदाना को दूध में उबालना है और फिर चीनी की चाशनी, बादाम और सूखे मेवे मिलाना है। खीर के शौकीनों के लिए यह एक आसान और टेस्टी विकल्प है।

चावल की खीर
यह एक स्वादिष्ट और सुगंधित मिठाई है जो चावल, दूध, चीनी और इलायची और केसर जैसे मसालों से बनाई जाती है। यह एक क्लासिक भारतीय मिठाई है जिसे अक्सर त्योहारों और विशेष अवसरों पर परोसा जाता है। इसे बनाने के लिए, चावल को दूध में तब तक पकाया जाता है जब तक कि यह गाढ़ा और मलाईदार न हो जाए, फिर इसे मिठास के लिए चीनी और सूखे मेवे डाले जाते हैं।

5379487