Logo
Gardening Tips: गुलमोहर के पेड़ पर लगे लाल-पीले फूल किसी का भी दिल जीत सकते हैं। गुलमोहर के पौधे को आप अपने गार्डन में भी आसानी से लगा सकते हैं।

Gardening Tips: गुलमोहर का पेड़ अपनी खूबसूरत लाल-पीले फूलों के लिए जाना जाता है। गुलमोहर के फूलों की खासियत है कि इसमें कई मेडिसिनल प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि घरेलू नुस्खों के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं। गुलमोहर का पेड़ गार्डन की खूबसूरती भी बढ़ाता है। आप चाहें तो गुलमोहर के पौधे को अपने होम गार्डन में भी प्लांट कर सकते हैं। 

गुलमोहर का पौधा लगाने के बाद कुछ सालों की देखभाल से ये पौधा पेड़ में तब्दील हो जाएगा और गार्डन केसरिया और पीले फूलों से भरा नजर आएगा। आइए जानते हैं गुलमोहर प्लांटेशन के टिप्स। 

गुलमोहर का पौधा कैसे लगाएं?

सामग्री
गुलमोहर के बीज या पौधा
गमला या जमीन
उपजाऊ मिट्टी
खाद
पानी
गुलमोहर का पौधा लगाने की विधि:

बीज से उगाना
गुलमोहर की फलियों को तोड़कर बीज निकाल लें। बीजों को पानी में 24 घंटे के लिए भिगो दें। एक गमले या जमीन में उपजाऊ मिट्टी और खाद मिलाकर गड्ढा खोदें। बीजों को गड्ढे में डालकर मिट्टी से ढक दें। गमले या जमीन को नियमित रूप से पानी दें।

इसे भी पढ़ें: Neem Plant: घर के आसपास उगाना चाहते हैं नीम का पौधा? इस तरीके से लगाएं; तेजी से होगी ग्रोथ

पौधे से लगाना
एक स्वस्थ गुलमोहर का पौधा खरीदें। एक गमले या जमीन में उपजाऊ मिट्टी और खाद मिलाकर गड्ढा खोदें। पौधे को गड्ढे में डालकर मिट्टी से ढक दें। पौधे को नियमित रूप से पानी दें।

गुलमोहर की देखभाल
गुलमोहर को धूप वाली जगह पसंद है। इसे दिन में कम से कम 6 घंटे धूप मिलनी चाहिए। गुलमोहर को नियमित रूप से पानी दें, खासकर गर्मियों में। मिट्टी हमेशा नम रहनी चाहिए, लेकिन जलजमाव नहीं होना चाहिए। आप गुलमोहर को हर 3 महीने में एक बार उर्वरक दे सकते हैं। आप गुलमोहर की छंटाई साल में एक बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: इस तरीके से कलम से लगाएं गुलाब का पौधा, फूलों की खुशबू से भर जाएगा आपका बगीचा

ज़रूरी बातें

  • गुलमोहर का पेड़ काफी बड़ा होता है, इसलिए इसे लगाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।
  • गुलमोहर के बीजों को उगाने में काफी समय लगता है।

कुछ उपयोगी टिप्स

  • गुलमोहर के पौधे को लगाने का सबसे अच्छा समय बारिश का मौसम होता है।
  • गुलमोहर के पौधे को कीड़ों से बचाने के लिए आप कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं।
  • गुलमोहर के पौधे को रोगों से बचाने के लिए आप फंगसनाशक का उपयोग कर सकते हैं।
     
5379487