Logo
Giloy Benfits: गिलोय एक बेहद असरदार जड़ी-बूटी है। इसका सेवन शरीर को कई बड़े फायदे पहुंचा सकता है। गिलोय का नियमित सेवन बॉडी के टॉक्सिंस बाहर निकाल देता है।

Giloy Benfits: गिलोय एक गुणकारी जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल दवाओं के रूप में किया जाता है। गिलोय में ऐसी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो शरीर को कई बड़ी बीमारियों से बचाव में मदद कर सकती हैं। आयुर्वेद में भी गिलोय को एक चमत्कारी जड़ी-बूटी के तौर पर देखा जाता है। गिलोय की तासीर ठंडी होती है और ये पाचन तंत्र में सुधार लाती है। इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी गिलोय बेहद असरदार होती है। 

गिलोय का सेवन करने से शरीर मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है। इसमें एंटीपायरेटिक गुण भी पाए जाते हैं जो कि फीवर को कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं गिलोय के सेवन के लाभ। 

गिलोय खाने के 5 फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर: गिलोय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। यह सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी आम बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इसका नियमित सेवन काफी असरदार हो सकता है। 

ज्वरनाशक: गिलोय में एंटीपायरेटिक गुण होते हैं जो बुखार को कम करने में मदद करते हैं। मलेरिया, डेंगू और अन्य बुखारों में यह अत्यंत लाभदायक है।

इसे भी पढ़ें: Beetroot Juice: ब्लड प्यूरिफायर है चुकंदर का जूस! मसल्स बनाता है स्ट्रॉन्ग, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेगा पूरा फायद

पाचन तंत्र के लिए लाभदायक: गिलोय पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करती है। यह अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करती है। लिवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है।

विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक: गिलोय शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है। यह किडनी और लीवर को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है।

तनाव और चिंता कम करने में सहायक: गिलोय तनाव और चिंता को कम करने में मदद करती है। यह नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाती है और मन को शांत रखती है।

गिलोय का सेवन कैसे करें?

काढ़ा: गिलोय की टहनी को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।
चूर्ण: गिलोय का चूर्ण शहद या पानी के साथ मिलाकर ले सकते हैं।
कैप्सूल: बाजार में गिलोय के कैप्सूल भी उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़ें: Mango Leaves: आम के पत्ते से कंट्रोल होगी डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल भी तेजी से घटेगा! फायदे के लिए ऐसे करें उपयोग

इन बातों का ध्यान रखें

  • गिलोय का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गिलोय का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • किसी भी बीमारी के लिए गिलोय को मुख्य उपचार के रूप में नहीं लेना चाहिए, बल्कि इसे अन्य उपचारों के साथ लेना चाहिए।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487