Logo
How to Make Gond Laddu: सर्दियों के मौसम में गोंद के लड्डू खाना काफी लाभकारी होते हैं। इन्हें खाने से शरीर में ताकत बरकरार रहती है और एनर्जी बनी रहती है।

How to Make Gond Laddu: सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स से तैयार होने वाले लड्डुओं को बनाया जाता है। अगर इन लड्डुओं में गोंद को मिला दिया जाए तो ये शरीर के लिए और भी लाभकारी हो जाते हैं। विंटर में कई घरों में गोंद के लड्डू बनाकर खाए जाते हैं, ये शरीर को एनर्जी से भर देते हैं और कमजोर बॉडी में नई ताकत का एहसास होता है। गोंद के लड्डू बनाना काफी आसान है और इन्हें एक बार तैयार करने के बाद कई दिनों तक स्टोर कर रखा जा सकता है। 

गोंद के लड्डू तैयार करने के लिए ड्राई फ्रूट्स, तरबूज बीज, गोंद और देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है। आपने अगर कभी गोंद के लड्डू की रेसिपी ट्राई नहीं की है तो कोई बात नहीं। हमारी बताई विधि से आप बेहद आसानी से इन्हें बना सकते हैं। 

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
गोंद (खाने वाला) – 1 कप
आटा – 1 कप
तरबूज बीज – 2 टेबलस्पून
काजू – 2 टेबलस्पून
पिस्ता – 2 टेबलस्पून
बादाम – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 1 कप
चीनी – 1 कप

गोंद के लड्डू बनाने की विधि
सर्दियों में खुद को हेल्दी रखने के लिए अगर आप गोंद के लड्डू बनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स को बारीक-बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गरम करें। घी पिघलने के बाद उसमें खाने वाला गोंद डालें और तब तक सॉट करें जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसके बाद गैस बंद करें और गोंद को एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। 

गोंद जब ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। इसके बाद कड़ाही में गेहूं का आटा डालें और मीडियम आंच पर सेकें। जब आटे का रंग हल्का गुलाबी होने लगे तो उसमें पिसा हुआ गोंद और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और भूनें। कुछ देर बाद तरबूज के बीज डाल दें और सेकें। मिश्रण ठीक ढंग से सिकने के बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

अब मिश्रण में चीनी पाउडर डालें और मिक्स कर लें। इसके बाद मिक्सचर को हाथों में ले लेकर उसके गोल-गोल लड्डू बांधें। इसे एक प्लेट में अलग रखते जाएं और सैट होने दें। गोंद के लड्डू तैयार होने के बाद एक एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर रख लें। रोजाना एक लड्डू खाने से शरीर हेल्दी बना रहेगा। 

5379487