Logo
Hair Care Tips: बालों की देखभाल में हम जाने-अंजाने ऐसी गलतियां करते हैं, जिनका बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जानते हैं कि ऐसी कौन-सी छोटी मिसटेक्स हैं, जिनसे हमारे बाल खराब हो सकते हैं। 

Hair Care Tips: बालों की देखभाल में हम जाने-अनजाने में गलतियां करते हैं, जिनका बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जानते हैं कि ऐसी कौन-सी छोटी मिसटेक्स हैं, जिनसे हमारे बाल खराब हो सकते हैं।

बार-बार कंडीशनर लगाना
रूखे बालों में अगर आप बार-बार कंडीशनर लगाती हैं तो इससे बाल और खराब हो जाते हैं। कंडीशनर में मौजूद नमी बनाने वाले तत्व, ऑयल और सिलिकॉन को जब बालों में बार-बार लगाया जाता है तो ज्यादा नमी के कारण इससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Vitamin B12: थकान, भूख न लगना...विटामिन बी12 कम होने पर दिखते हैं 5 लक्षण, इन चीजों से दूर करें परेशानी

ऐसे में कंडीशनर को बालों के सिरों पर ही लगाएं। ट्रीटमेंट ऑयल सीरम और उन्हें चमक देने वाले स्प्रे का भी सावधानी से इस्तेमाल करें क्योंकि इनमें जिन तत्वों का इस्तेमाल होता है, उनमें भी काफी ऑयल होता है।

बालों को बार-बार धोना
आप डीप क्लीनिंग शैंपू का इस्तेमाल इसलिए करती हैं कि यह पानी में मौजूद क्लोरीन, खारेपन, प्रदूषण को कम करते हैं। हकीकत यह है कि इस तरह के शैंपू बालों से धूल मिट्टी तो निकालते हैं लेकिन वह बालों की नमी को भी सोख लेते हैं। इसकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Piles Home Remedies: पाइल्स की वजह से हो रहा है असहनीय दर्द? 3 घरेलू उपाय आज़माएं, मिलेगी राहत

इसलिए बालों में डीप क्लीनिंग शैंपू का इस्तेमाल केवल सप्ताह में एक बार करना चाहिए। शैंपू माइल्ड होना चाहिए। कंडीशनर भी लाइट होना चाहिए, जो बालों को जड़ों से लेकर उनके अंतिम सिरे तक साफ रखे।

बहुत अधिक गर्म पानी से बाल धोना
गर्म पानी से बाल धोने पर बालों की प्राकृतिक नमी समाप्त हो जाती है, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। गर्म पानी की जगह गुनगुने या ठंडे पानी का उपयोग करना बेहतर होता है।

गीले बालों में कंघी करना
गीले बाल सबसे अधिक कमजोर होते हैं और जल्दी टूट जाते हैं। इसलिए गीले बालों में जोर से कंघी करने से बचें। गीले बालों को सूखने दें और फिर थोड़ी देर बाद चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें।

गंदे कंघी और ब्रश का उपयोग
गंदे कंघी और ब्रश का उपयोग करने से बालों में बैक्टीरिया और अन्य संक्रमण हो सकते हैं। कंघी को नियमित रूप से साफ करना चाहिए ताकि बाल स्वस्थ रहें।

CH Govt hbm ad
5379487