Hair Fall Problem: बालों का झड़ना कम करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उचित आहार लेना जरूरी है। शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से बालों पर बहुत ज्यादा इफेक्ट पड़ता है। वहीं अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो ये घरेलू उपाय जरूर एक बार ट्राई करें।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग अक्सर महंगे हेयर केयर प्रोडेक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन इसका असली समाधान आहार में है। आहार में पोषण की कमी के कारण बाल जल्दी सफेद और झड़ले लगते है। हर किसी के बाल झड़ते हैं, लेकिन अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं, तो ये हार्मोनल चेंजेस की वजह से भी बाल झड़ सकते है। इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए। यहां हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो बालों का झड़ना कम कर सकती हैं। 

झड़ते बालों के लिए आंवला फायदेमंद
आयुर्वेद में आंवले को बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह बालों को असमय टूटने और सफेद होने से बचाता है। आंवला एंटी एजिंग और वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद है। 

सरगवा के इस्तेमाल से बालों का झड़ना करें कम
सरगवा वजन घटाने के लिए जाना जाता है। इसके और भी कई फायदे हैं। आयुर्वेद के अनुसार यह गुणों का भंडार है। वहीं ये हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है, जिससे एनीमिया ठीक होता है। यह स्कैल्प को पोषण देता है और बालों के रोमों को होने वाले नुकसान से बचाता है। आप इसके पाउडर को बीन्स या सब्जियों में मिला सकते हैं या गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

ऐसे करें मेथी का उपयोग
हमारी रसोई में मौजूद मेथी के बीज भी बालों का झड़ना कम कर सकते हैं। वहीं मेथी दाना बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है। इसका उपयोग करने से बालों में डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती है। इसका पेस्ट बनाकर शैम्पू करने से पहले 30 मिनट तक लगा कर रखें और फिर गुनगुने पानी से सिर धो लें।

बालों का गिरना कम करता है जायफल
जायफल बालों का गिरना भी कम करता है। यह बालों को होने वाले नुकसान को कम करता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए फायदेमंद है। रात को भोजन के बाद 1 चुटकी जायफल को जैतून के बीज के साथ भिगोकर लगाएं।