Khajur chutney Recipe: खाने का स्वाद बढ़ाने में खजूर की चटनी का जवाब नहीं है। पारंपरिक चटनी से इतर खजूर की चटनी बेहद टेस्टी होती है और ये पोषण से भरपूर चटनी भी है। हलवाई जैसी खजूर की चटनी का स्वाद हर किसी को पसंद आता है। लंच हो या डिनर कभी भी खजूर की चटनी परोसी जा सकती है। खजूर की चटनी पाचन सुधारने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली भी है। 

खजूर की चटनी अक्सर पार्टी फंक्शंस में बनाई जाती है। इस चटनी को खास तरीके से तैयार किया जाता है। आप भी घर पर आसानी से हलवाई जैसी खजूर की चटनी को बनाकर खा सकते हैं। 

खजूर की चटनी बनाने के लिए सामग्री
खजूर - 12-15
किशमिश - 2 टेबलस्पून
अमचूर पाउडर - 2 टी स्पून
अदरक पेस्ट - 2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
काला नमक - 3/4 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
सादा नमक - 1/2 टी स्पून

खजूर की चटनी बनाने का तरीका
खजूर की चटनी एक बेहतरीन फूड है जो टेस्टी होने के साथ बेहद हेल्दी भी होती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले अच्छी वैराइटी के खजूर लें और उनके डंठल और बीज निकालकर बारीक काट लें।

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu: रैनी सीजन में शरीर को फिट रखेंगे हेल्दी लड्डू, 2 चीजे मिलाने से ताकत होगी दोगुनी, नहीं होगा मौसम का असर

अब एक कड़ाही में चीनी और आधा कप पानी डालकर गैस पर गर्म करें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि चीनी पानी में पूरी तरह से घुल न जाए। अब इस चाशनी में बारीक कटे खजूर डालकर पकाएं। 

कुछ देर बाद कड़ाही में अदरक पेस्ट, किशमिश, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर भी डाल दें। लगभग 1 मिनट तक पकाने के बाद चटनी में जीरा पाउडर, काला नमक, हींग, अमचूर पाउडर और सादा नमक भी मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Banana Shake: बनाना शेक बनाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलती, बिगड़ सकता है स्वाद, इस तरह बनाएंगे तो पाएंगे गज़ब का स्वाद

चटनी को तब तक पकाएं जब तक कि गाढ़ी न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरी खजूर की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है।