Logo
Hari Mirch ka Achar: गर्मी में कच्चे आम के साथ ही हरी मिर्च का अचार डालकर भी खाया जा सकता है। इस अचार को खाने से लंच, डिनर का टेस्ट दोगुना हो जाएगा। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Hari Mirch ka Achar: हरी मिर्च से बनने वाला अचार टेस्टी होने के साथ बहुत हेल्दी भी होता है। बहुत से लोगों को हरी मिर्च तीखी लग सकती है, लेकिन जब वे हरी मिर्च का अचार खाते हैं तो इसे बार-बार मांगने पर मजबूर हो जाते हैं। आम का अचार, आंवले का अचार समेत अचार की ढेरों वैराइटीज़ है जो खूब पसंद की जाती हैं। मिर्च का अचार भी उनमें से एक है। हरी मिर्च का अचार खाने से न सिर्फ पूरा मुंह खुल जाता है, बल्कि इससे खाने का टेस्ट भी बढ़ता है। 

बहुत से लोग हर महीने हरी मिर्च का अचार डालते हैं, तो कुछ लोगों को एकदम ताजा अचार खाना पसंद आता है। आप भी घर पर मिर्ची का अचार बनाकर रखना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। जानते हैं हरी मिर्च का अचार बनाने की रेसिपी। 

हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सामग्री
हरी मिर्च (अचार वाली) - 250 ग्राम
राई - 4 टेबलस्पून
मेथी दाना - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
सौंफ - 1 टी स्पून
हींग - 1/4 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1 टी स्पून
नींबू रस - 2 टेबलस्पून
तेल - 4 टेबलस्पून
नमक - स्वाद के मुताबिक

हरी मिर्च का अचार बनाने का तरीका
हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले मिर्च को लें और फिर उन्हें धोकर सुखा ले। इसके बाद मिर्ची का डंठल तोड़कर अलग करें और सूती कपड़े से सारी मिर्चियों को पोछ लें। इसके बाद हर मिर्ची में ऊपर से नीचे तक एक चीरा लगाएं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मिर्च पूरी तरह जुड़ी रहे। 

इसे भी पढ़ें: Suji Paneer Cheela: 10 मिनट में तैयार करें सूजी पनीर चीला, इसके स्वाद का नहीं है कोई तोड़, सुबह का है परफेक्ट ब्रेकफास्ट

इसके बाद तवे पर सौंफ, राई, जीरा और मेथी को डालकर हल्का सा सेंक लें, जिससे मसालों की नमी निकल सके। फिर इन मसालों को ठंडा होने दें और मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। मसालों को एक बड़ी बाउल में निकालें और इनमें हल्दी, गरम मसाला और नमक भी मिक्स कर दें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। जब तेल काफी गर्म हो जाए तो गैस बंद करें। अब तेल को गुनगुना होने दें। इसके बाद तेल में हींग डाल दें। अब भुना मसाला लें और उसमें पहले नींबू का रस डालें, फिर गर्म किया तेल डालकर मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Summer Laddu: गर्मी में गोंद कतीरा, अलसी से बनेगा हेल्दी लड्डू, ड्राई फ्रूट्स से बढ़ जाएगी ताकत, इस तरीके से करें तैयार

मिर्ची में भरने के लिए मसाला तैयार हो चुका है। अब एक-एक मिर्ची उठाए और चीरा लगाई जगह पर मसाला लेकर मिर्ची में अच्छी तरह से भरें। इसके बाद मिर्ची को एक प्लेट में अलग रखते जाएं। इसी तरह सारी मिर्च में मसाला भरकर उन्हें तैयार कर लें। 

जब मिर्च तैयार हो जाएं तो उन्हें कपड़े से ढककर धूप में रख दें। दो-तीन दिन में अचार में पूरा स्वाद उतर आएगा। इसके बाद अचार खाने के लिए रेडी है। जिन लोगों को ताजा अचार पसंद आता है, वे हरी मिर्च का अचार डलने के बाद भी उसे तत्काल खा सकते हैं। 

5379487