Hari Mirch ka Achar: हरी मिर्च न सिर्फ खाने का तीखापन बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होती है। हरी मिर्च का अचार भी बहुत गुणकारी होता है। इसे खाने से गट हेल्थ को सुधारने में मदद मिलती है। इसके साथ ही हरी मिर्च इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करती है। 

हरी मिर्च का अचार सालभर खाया जा सकता है। इस अचार की खासियत है कि इसे तैयार करने में बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगता है और आप हरी मिर्च के अचार को कुछ-कुछ दिनों में बनाकर ताजा भी खा सकते हैं। 

हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सामग्री
हरी मिर्च – 250 ग्राम
काली सरसों – 4 टेबलस्पून
मेथी दाना – 2 टी स्पून
सौंफ – 1 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी सपून
हल्दी – 1 टी स्पून
नींबू का रस – 2 टेबलस्पून
सरसों का तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

हरी मिर्च का अचार बनाने की विधि
हरी मिर्च का अचार बनाना आसान है और ये काफी पौष्टिकता लिए होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को धोएं और फिर सूती कपड़े से पोछकर कुछ देर के लिए फैलाकर सुखाएं। मिर्ची सूख जाने के बाद इनके डंठल तोड़कर अलग कर दें।

इसे भी पढ़ें: Makhana Kaju Curry: मखाना काजू करी खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, खास मौकों की है स्पेशल डिश, ऐसे बनाएं

अब हर हरी मिर्च में चाकू की मदद से ऊपर से नीचे तक खड़ा चीरा लगा दें। इसके बाद मिर्ची को एक बाउल में अलग रख दें। इसके बाद कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और उसमें सारे मसाले जैसे मेथी दाना, सरसों, जीरा और सौंफ को ड्राई रोस्ट करें। जब मसालों की नमी निकल जाए तो गैस बंद कर दें और मसाले ठंडे होने दें। 

मसाले ठंडे होने के बाद उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब कड़ाही में सरसों का तेल गर्म करें। जब तेल में से धुआं निकलने लगे तो गैस बंद कर दें। तेल हल्का गर्म रहने पर उसमें पिसे हुए मसाले और स्वादानुसार नमक और हींग डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Bharwan Shimla Mirch: भरवां शिमला का ऐसा स्वाद शायद ही लिया हो, 2 चीजें बनाती हैं इसके भरावन को टेस्टी

अब हरी मिर्च एक एक करते हुए लें और उसमें तैयार मसाला भरते जाएं। मिर्च में मसाला भर देने के बाद उन्हें कांच के जार में डाल दें और बचा हुआ तेल और नींबू का रस मिर्च के ऊपर स्प्रेड कर दें। हरी मिर्च को तेल और मसाले के साथ अच्छी तरह से टॉस करें। हरी मिर्च का मसाला बनकर तैयार है। इसे 6-7 घंटे धूप में रख दें। इसके बाद हरी मिर्च का अचार खा सकते हैं।