Logo
Aloe Vera Benefits: एलोवेरा यानी घृतकुमारी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका इस्तेमाल स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये पाचन तंत्र में भी सुधार लाता है।

Aloe Vera Benefits: स्किन और बालों के लिए एलोवेरा यानी घृतकुमारी बेहद फायदेमंद होती है। यही वजह है कि स्किन और हेयर प्रोड्क्स में इसका जमकर इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा जूस पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में भी मदद करता है। ऐसे में इसका सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी होता है। घृतकुमारी में इम्यूनिटी बूस्टर प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो कि बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। 

घृतकुमारी का इस्तेमाल कई घरेलू उपायों में भी किया जाता है। कुल मिलाकर एलोवेरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इसका नियमित इस्तेमाल कई बड़े लाभ दिला सकता है। 

घृतकुमारी के बड़े फायदे

त्वचा के लिए: मुहांसों और दाग-धब्बों को कम करता है। जलन और सूजन को कम करता है। त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। त्वचा को हाइड्रेट रखता है। त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है।

इसे भी पढ़ें: Date Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाता है खजूर, हार्ट-स्किन के लिए भी फायदेमंद; इस तरीके से खाएंगे तो मिलेगा भरपूर लाभ

बालों के लिए: बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है। बालों का झड़ना कम करता है। बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करता है। डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।

स्वास्थ्य के लिए: पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। इम्यूनिटी को मजबूत करता है। कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करता है। घावों को जल्दी भरने में मदद करता है। शरीर को डिटॉक्स करता है। मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। तनाव और चिंता को कम करता है।

घृतकुमारी का कैसे उपयोग करें?

त्वचा के लिए
डायरेक्ट एप्लीकेशन: घृतकुमारी के पत्ते से जेल निकालकर सीधे मुंहासों, जलन, सूजन या अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं वाली जगह पर लगाएं।
रात भर लगाकर सुबह धो लें।

फेस मास्क: घृतकुमारी जेल में शहद या दही मिलाकर फेस मास्क बना सकते हैं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाकर धो लें।

टोनर: घृतकुमारी जेल को गुलाब जल में मिलाकर टोनर के रूप में इस्तेमाल करें।

मॉइस्चराइज़र: घृतकुमारी जेल को मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Giloy Benfits: शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकाल देती है गिलोय, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलते हैं 5 बड़े फायदे

बालों के लिए
हेयर मास्क:
घृतकुमारी जेल को नारियल तेल या दही के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। 30 मिनट बाद धो लें।

शैम्पू में मिलाकर: घृतकुमारी जेल को शैम्पू में मिलाकर बाल धोएं।

हेयर कंडीशनर: शैम्पू करने के बाद बालों में घृतकुमारी जेल लगाएं। 5-10 मिनट बाद धो लें।

आंतरिक रूप से:
जूस:
घृतकुमारी का जूस निकालकर खाली पेट पी सकते हैं।

स्मूदी: घृतकुमारी जूस को फलों के साथ मिलाकर स्मूदी बना सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487