Cinnamon Health Benefits: भारतीय घरों के किचन में मिलने वाले मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि इनमें औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। चाहे बात हल्दी, जीरा, अजवाइन, लौंग, इलायची की हो या फिर दालचीनी की। ये सभी मसाले बेहद गुणकारी होते हैं। लकड़ी सी दिखाई देने वाली दालचीनी को वैसे तो खाने का स्वाद बदलने के लिए डाला जाता है, लेकिन इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कि शरीर की कई गंभीर बीमारियों में लाभ पहुंचा सकते हैं। डायबिटीज, हाई बीपी से लेकर हार्ट तक की समस्याओं में दालचीनी का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है। 

स्किन के लिए भी दालचानी का प्रयोग फायदेमंद होता है। वेबएमडी के मुताबिक दालचीनी के पेड़ की छाल का मसाले और पारंपरिक औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसे कैप्सूल, चाय और सत्व के तौर पर भी लिया जाता है। आइए जानते हैं दालचीनी के बड़े फायदे। 

दालचीनी के बड़े फायदे

ब्लड शुगर - लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी डायबिटीज अब काफी कॉमन हो चुकी है। कम उम्र में ही लोग इस रोग का शिकार होने लगे हैं। कई स्टडीज में ये सामने आ चुका है कि दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर लेवल को घटाने में मदद कर सकता है। 

मेटाबॉलिज्म - दालचीनी से बनाया जाने वाला एसेंशियल ऑयल जिसे सिनेमाल्डेहाइड कहा जाता है, ये फैट सेल्स को टारगेट करते हैं और ज्यादा एनर्जी को बर्न करने में मदद करते हैं। स्टडी के मुताबिक अगर कोई वैट लूज करना चाहता है तो दालचीनी खाना लाभकारी हो सकता है। दालचीन मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करती है। 

ब्लड प्रेशर - हाई ब्लड प्रेशर शरीर के लिए बेहद घातक हो सकता है। दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को घटाने में असरदार साबित हो सकते हैं। रोजाना 3 महीने तक दालचीनी खानेसे ब्लड प्रेशर में कमी आने लगती है। 

कोलेस्ट्रॉल - दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में भी दालचीनी काफी लाभकारी हो सकती है। कुछ स्टडी में ये साबित हुआ है कि दालचीनी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद मिलती है। बैड कोलेस्ट्रॉल एक बड़ा फैक्टर होता है जो कि दिल की बीमारियों को पैदा करता है। 

स्किन - हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन सॉफ्ट और शाइनी हो। आपकी ये मुराद दालचीनी के सेवन से पूरी हो सकती है। इसका उपयोग फेसमास्क और कई DIY रेसिपीज में भी किया जाता है। दालचीनी में मौजूद प्रॉपर्टीज स्किन डिजीज को रोकने में भी हेल्प करती हैं और कई तरह के बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होती है।