Logo
Spices Sharbat: तीन मसालों से तैयार होने वाला शरबत शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये एक इम्यूनटी बूस्टर हेल्थ ड्रिंक है जो कि वजन घटाने में भी मदद करता है।

Spices Sharbat: भारतीय भोजन में इस्तेमाल होने वाले मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इन मसालों में औषधीय गुण होते हैं जो कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। लौंग, अदरक और तुलसी भी ऐसे ही मसाले है जो शरीर के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। इन तीनों मसालों से बना शरबत पीने से बॉडी को कई बड़े लाभ मिलते हैं। 

यह शरबत इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। इसका सेवन सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियों से बचाव में मदद करता है। इसके साथ ही ये डाइजेशन को बेहतर बनाकर तनाव और चिंता भी कम करता है। 

अदरक, तुलसी, लौंग का शरबत कैसे बनाएं?

सामग्री
1 इंच अदरक का टुकड़ा
10-12 तुलसी की पत्तियां
4-5 लौंग
1/2 नींबू का रस
2 गिलास पानी
स्वादानुसार शहद

बनाने की विधि
अदरक को धोकर कद्दूकस कर लें। तुलसी की पत्तियां और लौंग को धो लें। एक ब्लेंडर में अदरक, तुलसी, लौंग, नींबू का रस और पानी डालकर अच्छी तरह पीस लें। मिश्रण को छानकर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाएं। ठंडा करके परोसें।

अदरक, तुलसी, लौंग का शरबत पीने के फायदे

सर्दी, खांसी और जुकाम से राहत: यह शरबत सर्दी, खांसी और जुकाम के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले के दर्द और खराश को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी में एंटी-वायरल गुण होते हैं जो वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। लौंग में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Saunf Ka Pani: खाली पेट सौंफ का पानी पीने के हैं कमाल के फायदे, घटेगा वज़न; इम्यूनिटी होगी बूस्ट, इस तरह बनाएं

पाचन क्रिया में सुधार: यह शरबत पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। अदरक पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है जो भोजन के टूटने और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करते हैं। तुलसी पेट की गैस, अपच और सूजन से राहत दिलाती है। लौंग में एंटी-स्पस्मोडिक गुण होते हैं जो पेट दर्द और ऐंठन को कम करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि: यह शरबत रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। अदरक और तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। मुक्त कण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़े होते हैं। लौंग में विटामिन सी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

तनाव और चिंता में कमी: यह शरबत तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। अदरक में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करने वाले गुण होते हैं। तुलसी में शांत करने वाला प्रभाव होता है जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। लौंग में एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन घटाने में 5 तरीके करेंगे मदद, 35 की कमर होगी 30 की, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

वजन घटाने में मदद: यह शरबत वजन घटाने में मदद कर सकता है। अदरक चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर को अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। तुलसी भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है। लौंग में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने वाले गुण होते हैं, जो वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487