Logo
Gond Katira Sharbat: गोंद कतीरा की तासीर बहुत ठंडी होती है। इसका सेवन पेट की गर्मी को शांत करने में मदद करता है। जानते हैं इसे पीने के फायदे और बनाने का तरीका।

Gond Katira Sharbat: गोंद कतीरा में औषधीय गुण पाए जाते हैं। कई फूड डिशेस में गोंद कतीरा का इस्तेमाल किया जाता है। गोंद कतीरा का शरबत भी बेहद स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होता है। शरीर की ठंडक बरकरार रखने में गोंद कतीरा बेहद लाभकारी होता है। जिन लोगों की पेट की गर्मी बढ़ जाती है, वो अगर गोंद कतीरा से बना शरबत पीते हैं तो कुछ ही वक्त में इसका लाभ दिखाई देने लगता है। हालांकि गोंद कतीरा की तासीर काफी ठंडी होती है, ऐसे में इसका सेवन अपने शरीर की कंडीशन देखकर ही करना चाहिए। 

गोंद कतीरा, जिसे बबूल गोंद भी कहा जाता है, एक प्राकृतिक रेसिन है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह बॉडी में ठंडक प्रदान करने और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक लोकप्रिय पेय है। जानते हैं गोंद कतीरा शरबत के फायदे और बनाने का तरीका।

गोंद कतीरा शरबत के फायदे

गर्मी से राहत: गर्मियों में, गोंद कतीरा शरबत शरीर को ठंडा रखने और पसीने को कम करने में मदद करता है।  यह एक प्राकृतिक शीतलन एजेंट के रूप में कार्य करता है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

पाचन क्रिया में सुधार: यह शरबत पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मददगार होता है।  गोंद कतीरा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने और मल त्याग को नियमित करने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Masala Tea: किचन के मसाले से बनी चाय दूर भगा देगी आलस, इम्यूनिटी बूस्टर हेल्थ ड्रिंक से मिलेंगे 5 बड़े फायदे

वजन घटाने में सहायक: गोंद कतीरा भूख को कम करने और वजन घटाने में मदद कर सकता है।  यह पेट में फूलने का एहसास पैदा करता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

ऊर्जा बढ़ाता है: यह शरबत शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और थकान को कम करता है।  गोंद कतीरा में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो ऊर्जा का स्तर बढ़ाने और थकान से लड़ने में मदद करती है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: गोंद कतीरा शरबत त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।  इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा की चमक बढ़ाने और बालों को टूटने से बचाने में सहायक होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Beetroot Juice: लाल रंग का जूस कंट्रोल करेगा ब्लड प्रेशर, लिवर भी बनाता है मजबूत, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

गोंद कतीरा शरबत बनाने का तरीका

सामग्री
1 चम्मच गोंद कतीरा
1 गिलास पानी
2-3 चम्मच चीनी या शहद (स्वादानुसार)
1/4 छोटा चम्मच नींबू का रस (वैकल्पिक)
1/4 छोटा चम्मच पिस्ता पाउडर (वैकल्पिक)
कुछ केसर के धागे (वैकल्पिक)

विधि
गोंद कतीरा को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। भीगे हुए गोंद कतीरा को पानी से निकालकर मिक्सर में डालें। इसमें पानी, चीनी या शहद, नींबू का रस, पिस्ता पाउडर और केसर के धागे डालें। मिश्रण को चिकना होने तक अच्छी तरह से पीस लें। शरबत को छान लें और ठंडा करके परोसें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487