Logo
Saunf ke Fayde: सौंफ एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ स्वाद बढ़ाने वाला होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं सौंफ खाने के कुछ बड़े फायदे।

Saunf ke Fayde: भारतीय भोजन में सौंफ का काफी इस्तेमाल किया जाता है। खाने के बाद लोग अक्सर माउथ फ्रेशनर के तौर पर सौंफ खाना पसंद करते हैं। इसके पीछे मकसद खाने को पचाना भी होता है। बता दें कि सौंफ फाइबर से भरपूर मसाला है जिसका सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार आता है। इतना ही नहीं सौंफ में पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज ओरल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है और इससे मुंह से संबंधित कई समस्याओं से राहत मिलती है। 

सौंफ को आप अपनी डाइट में तीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। छोटे-छोटे ये हरे बीज गुणों के मामले में काफी व्यापक हैं। आइए जानते हैं सौंफ खाने के फायदे और डाइट में शामिल करने के तरीके। 

सौंफ खाने के 5 बड़े फायदे

पाचन में सुधार: सौंफ भारतीय किचन का एक महत्वपूर्ण मसाला है। इसमें ऐसी प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जो पाचन में सुधार लाती हैं। सौंफ पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है। यह गैस, अपच और पेट फूलना जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है।

वजन घटाने में मदद: सौंफ में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसकी वजह से सौंफ खाने पर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इससे ओवर ईटिंग कम होने लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Peanuts Benefits: वजन घटाने के लिए इस तरीके से खाएं मूंगफली, कोलेस्ट्रॉल भी होने लगेगा कम! 5 बड़े फायदे मिलेंगे

मुंह की बदबू दूर करती है: हमारे यहां माउथ फ्रेशनर के तौर पर सौंफ को खूब खाया जाता है। सौंफ में मौजूद तत्व ओरल हेल्थ बेहतर बनाते हैं। सौंफ मुंह की बदबू को दूर करने का एक प्राकृतिक उपाय है। इसे खाने के बाद चबाने से सांस की बदबू दूर हो जाती है।

मासिक धर्म के दर्द को कम करती है: सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा चोट लगने की वजह से आई सूजन या फिर गठिया जैसी समस्याओं के दर्द से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं।

दूध उत्पादन बढ़ाती है: स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद होती है। यह दूध उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसीलिए कई घरेलू नुस्खों में अभी भी सौंफ का खूब इस्तेमाल किया जाता है। 

सौंफ खाने के तरीके

सौंफ का पानी: सौंफ को पानी में उबालकर इसका पानी पी सकते हैं। ये तरीका काफी कॉमन है और सौंफ का पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। सौंफ को चबाकर खाने के साथ उसके पानी को पीने से कई बड़े लाभ मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: Bhindi ke Nuksaan: सेहत से जुड़ी 4 परेशानियों में भूलकर भी न खाएं भिंडी! स्वाद के चक्कर में पड़ सकते हैं लेने के देने

खाना बनाने में इस्तेमाल करें: भारतीय भोजन में सौंफ का जमकर इस्तेमाल किया जाता हैा इसे डाइट में शामिल करने का ये बेहतरीन तरीका है। दाल, सब्जी या चावल बनाने में सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सौंफ की चाय: अन्य मसालों की चाय की तरह ही सौंफ की चाय बनाकर भी पी जा सकती है। सबसे पहले सौंफ को उबलते पानी में डाल दें। इसे कुछ देर तक उबालने के बाद गैस बंद कर ढक दें। फिर पानी ठंडा होने के बाद इसे छानकर पीएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487