Logo
Health Drink: मानसून सीजन में शरीर को हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है। 5 मसालों से तैयार होने वाला हेल्थ ड्रिंक पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

Health Drink: बारिश के दिनों में शरीर को स्वस्थ्य रखना चुनौती होती है। इस मौसम में बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। मौसम में बदलाव के चलते मानसून सीजन में वेक्टरजनित बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए मसालों से बना हेल्थ ड्रिंक पीना फायदेमंद हो सकता है। मसाले वाला हेल्थ ड्रिंक न सिर्फ शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है, बल्कि इम्यूनिटी बूस्ट करने का का काम भी करता है। 

इसे पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और शरीर में गर्मी बरकरार रहती है। शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में भी ये ड्रिंक कारगर साबित हो सकता है। जानते हैं इस हेल्थ ड्रिंक को बनाने का तरीका और फायदे। 

इसे भी पढ़ें: Fennel Tea: रोज सुबह पिएं इस मसाले की चाय, तेजी से कटेगी पेट की चर्बी, 5 परेशानियों में मिलेगी राहत; ऐसे बनाएं

5 मसालों से बनाएं हेल्थ ड्रिंक

सामग्री
1 इंच अदरक का टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/4 छोटा चम्मच धनिया
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 कप गर्म पानी
1 चम्मच शहद (वैकल्पिक)
नींबू का रस (वैकल्पिक)

बनाने की विधि
एक छोटे सॉस पैन में जीरा, धनिया, हल्दी और काली मिर्च डालें। मध्यम आंच पर 1 मिनट तक भूनें, या जब तक मसालों से सुगंध न आने लगे। कद्दूकस किया हुआ अदरक और गर्म पानी डालें। उबाल आने दें, फिर आँच को कम करें और 5 मिनट तक उबालें। छान लें और एक कप में डालें। स्वाद के लिए शहद और नींबू का रस (वैकल्पिक) मिलाएं। गर्म या ठंडा परोसें।

इसे भी पढ़ें: Raisins Water: खून को साफ करता है किशमिश का पानी, इम्यूनिटी भी बढ़ाता है, रोज़ पिएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदे

हेल्थ ड्रिंक के फायदे

पाचन में सुधार - मसाले वाला हेल्थ ड्रिंक आपके पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है। इसे रेगुलर पीने से मेटाबॉलिज्म भी बेहतर बनता है। कब्ज, गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं में ये हेल्थ ड्रिंक असरदार हो सकता है। 

इम्यूनिटी - बारिश के दिनों में बच्चों और बुजुर्गों की इम्यूनिटी तेजी से वीक होती है। ऐसी सूरत में मसालों वाला हेल्थ ड्रिंक रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजूबत करने में मदद करता है। 

जोड़ों का दर्द - मसाले वाले हेल्थ ड्रिंक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन गठिया और जोड़ों के दर्द की परेशानियों से राहत दिलाने का काम करता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487