कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी तत्व है, लेकिन इसकी मात्रा अगर शरीर में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो यह दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बन सकता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या बढ़ रहा है, तो कुछ चीजों से परहेज करना बहुत जरूरी है। यहां हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे जिन्हें आपको अपनी डाइट से हटा देना चाहिए।

तला हुआ और फास्ट फूड

तला हुआ खाना और फास्ट फूड का अधिक सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। इनमें ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के मुख्य कारणों में से एक है। बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, समोसे, पकोड़े आदि जैसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

डेयरी उत्पाद 

दूध और उससे बने उत्पाद, खासकर चीज़, क्रीम, मक्खन आदि, सैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ा सकते हैं। अगर आप दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहते हैं, तो लो-फैट चीज़ और अन्य कम फैट वाले विकल्प चुनें।

बेक्ड गुड्स और स्नैक्स

केक, कुकीज, पेस्ट्री, डोनट्स और अन्य बेक्ड उत्पादों में ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है। इसके साथ ही इनमें शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो इन चीजों से दूरी बनाना जरूरी है।

शुगर और मीठे का सेवन रोक दें 

शुगर न केवल मोटापा बढ़ाता है बल्कि उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए भी जिम्मेदार है। शुगर से भरपूर सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, पैकेज्ड जूस और अन्य मीठे पेय पदार्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाते हैं और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा पैदा करते हैं। नारियल पानी, और ताजे फल के रस को प्राथमिकता दें।

अत्यधिक अल्कोहल लेना 

अल्कोहल का अत्यधिक सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। हल्की मात्रा में अल्कोहल (जैसे रेड वाइन) कुछ मामलों में फायदेमंद हो सकती है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही लिया जाना चाहिए। अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है।