Logo
किसी व्यक्ति को जब हार्ट अटैक होने वाला हो, इसके लिए शरीर कुछ संकेत देता है। जिन्हें पहचान कर हम इससे बचाव कर सकते हैं।

हृदय रोग और हार्ट अटैक आजकल के समय में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन चुकी है। बदलती जीवनशैली, अनियमित खानपान और तनाव के कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। हालांकि किसी व्यक्ति को जब हार्ट अटैक होने वाला हो, इसके लिए शरीर कुछ संकेत देता है। जिन्हें पहचान कर हम इससे बचाव कर सकते हैं।

सीने में दर्द या बेचैनी

हार्ट अटैक का सबसे आम लक्षण है सीने में दर्द या दबाव महसूस होना। यह दर्द कुछ मिनटों तक रह सकता है या कभी-कभी आता और जाता है। यह दर्द सीने के बीच में या बाएं हिस्से में महसूस होता है, जैसे कोई भारी वस्तु रखी हो या दबाव बना हो।

सांस लेने में कठिनाई

हार्ट अटैक से पहले कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है, खासकर जब वे चल रहे हों या कोई शारीरिक गतिविधि कर रहे हों। यह संकेत हृदय की कमजोर होती हालत का संकेत हो सकता है।

थकान या कमजोरी

कुछ लोग हार्ट अटैक से पहले अत्यधिक थकान या कमजोरी महसूस कर सकते हैं। बिना किसी कारण के थकान होना, खासकर अगर आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक हो सकता है।

चक्कर आना या बेहोशी

हार्ट अटैक आने से पहले कुछ लोगों को चक्कर आ सकते हैं या बेहोशी की स्थिति हो सकती है। रक्त प्रवाह में कमी के कारण मस्तिष्क तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता, जिससे ये लक्षण हो सकते हैं।

पसीना आना

हार्ट अटैक से पहले ठंडा पसीना आना एक आम लक्षण हो सकता है। बिना किसी कारण के पसीना आना या रात में सोते समय पसीना आना भी संकेत हो सकते हैं कि आपका हृदय ठीक से काम नहीं कर रहा है।

हार्ट अटैक से कैसे बचें :

स्वस्थ आहार अपनाएं

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी है। हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, मछली, और नट्स खाने से हृदय को मजबूती मिलती है। तले-भुने और ज्यादा नमक वाली चीज़ों से बचें।

नियमित व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करने से दिल की सेहत अच्छी रहती है। रोजाना 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि, जैसे तेज चलना, साइक्लिंग, या योग, हृदय को मजबूत बनाने में सहायक हो सकता है।

धूम्रपान और शराब से बचें

धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन दिल के लिए बहुत हानिकारक है। इन आदतों से दूर रहकर आप हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

तनाव कम करें

अत्यधिक तनाव हृदय की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ध्यान, योग, और प्राणायाम जैसी तकनीकें अपनाकर आप तनाव को नियंत्रित कर सकते हैं।

5379487