Logo
Vitamin D and Calcium: कैल्शियम और विटामिन डी दोनों ही शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। अगर इनका स्तर घट बढ़ जाए तो कई परेशानियां खड़ी हो सकती हैं।

Vitamin D and Calcium: हड्डियों की मजबूती के लिए आप अगर खूब कैल्शियम रिच फूड खा रहे हैं तो जरूरी नहीं कि ये आपके लिए फायदेमंद ही हो। इससे आपको नुकसान भी उठना पड़ सकता है। ये बात जानकर आप चौंक सकते हैं, लेकिन ये हकीकत है। शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो जाए, लेकिन विटामिन डी की मात्रा कम हो तो ये स्थिति शरीर के लिहाज से नुकसानदायक होती है। इसीलिए हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कैल्शियम रिच फूड के साथ ही विटामिन डी रिच फूड्स का सेवन करना भी जरूरी है। 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्थराइटिस एंड मस्क्युलोस्केलेटल एंड स्किन डिजीज (NIAMS) की वेबसाइट के मुताबिक शरीर में कैल्शियम और विटामिन दोनों ही बेहद जरूरी तत्व हैं। कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो और विटामिन डी की कम तो ये हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Moringa Benefits: एनीमिया, हाई कोलेस्ट्रॉल में ज़रूर खाएं सहजन, हड्डियां बनेंगी फौलादी, गज़ब के हैं फायदे

हड्डियां हो सकती हैं कमजोर
NIAMS के अनुसार शरीर में अगर कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो, लेकिन विटामिन डी का लेवल कम रहे तो इससे शरीर में कैल्शियम पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो पाता है। शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैल्शियम हड्डियों में जमा हो जाता है और इससे अर्थराइटिस, हड्डियों का कमजोर, सॉफ्ट होना जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। 

हड्डियों के लिए कैल्शियम क्यों है ज़रूरी?
कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके साथ ही कैल्शियम मसल्स, हार्ट और नर्व्स को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Health News: संतरे से दोगुना विटामिन C, दूध के बराबर है कैल्शियम, फूलगोभी सी दिखने वाली सब्जी में हैं गज़ब के गुण

हड्डियों के लिए विटामिन डी क्यों है ज़रूरी?
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जितना कैल्शियम जरूरी है, उतना ही विटामिन D भी आवश्यक है। विटामिन डी खाने से मिलने वाले कैल्शियम को एब्जॉर्ब करता है। विटामिन डी से बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा विटामिन डी इम्यून सिस्टम, मसल्स की फंक्शनिंग को बेहतर बनाती है। 

5379487