Logo
Holi Skin Care Tips: होली का त्यौहार खुशियों से भरा है जिसमें जमकर रंग खेले जाते हैं। रंग खेलने के दौरान स्किन का खास ख्याल रखना भी जरूरी है।

Holi Skin Care Tips: होली के त्यौहार का ज्यादातर लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल 25 मार्च को होली जलाई जाएगी और 26 मार्च को धुलेंडी का त्यौहा मनाया जाएगा। रंगों के इस त्यौहार में खुशियां जमकर झूमती सी नजर आती हैं। लोग रंगों और पानी से इस फेस्टिवल को सेलिब्रेट करते हैं। आजकल कई लोग सूखी हर्बल होली खेलना पसंद करते हैं, लेकिन बहुत से लोग कैमिकल वाले रंगों का होली खेलने में जमकर इस्तेमाल करते हैं, जो कि स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

होली खेलने के दौरान जरूरी है कि चेहरे और हाथ पैरों की स्किन का खास ख्याल रखा जाए। इसके लिए होली खेलने से पहले शरीर पर कुछ चीजों को एप्लाई करने से होली खेलने के दौरान कैमिकल रंगों से होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

होली खेलने से पहले 5 चीजें लगाएं

नारियल तेल - होली खेलने से स्किन पर नारियल का तेल लगाना काफी फायदेमंद होता है। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि कैमिकल से होने वाले डैमेज को कम करते हैं, इसके साथ ही कलर आसानी से निकालने में भी मदद करते हैं। नारियल तेल से स्किन में मॉइश्चराइज़र बना रहता है। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Skin Tips: 10 मिनट में लौटेगी चेहरे की पुरानी रौनक! 3 घरेलू नुस्खे त्वचा बना देंगे मुलायम और चमकदार

सनस्क्रीन - होली खेलने से पहले आप सनस्क्रीन को चेहरे पर एप्लाई कर सकते हैं। इससे टैनिंग का रिस्क कम होने के साथ ही स्किन डैमेज होने का खतरा भी कम हो जाता है। सनस्क्रीन त्वचा पर एक नई लेयर बनाने का काम करती है, जिससे रंग स्किन में ज्यादा गहरे तक नहीं उतर पाता है। 

एलोवेरा - आपके पास अगर एलोवेरा आसानी से उपलब्ध है तो इससे निकला जेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। इससे न सिर्फ त्वचा को पोषण मिलेगा, बल्कि रंग खेलने के दौरान कलर से होने वाले नुकसान से भी बचा जा सकेगा। 

मॉइश्चराइज़र - आम दिनों में सभी मॉइश्चराइज़र लगाते हैं, होली के लिए इसे थोड़ी ज्यादा क्वांटिटी में लगाएं। इसे लगाकर होली खेलने से कैमिकल रंगों का दुष्प्रभाव स्किन पर नहीं दिखाई देगा। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का तोड़ है संतरे का छिलका, इस तरीके से स्किन बनाता है सॉफ्ट, टैनिंग होगी दूर

पेट्रोलियम जैली - होली के दौरान हमेशा कोशिश करें कि सूखे हर्बल रंगों का ही उपयोग हो। लेकिन अगर हार्ट कलर से होली खेलने की नौबत आती है तो इससे पहले स्किन पर पेट्रोलियम जैली को एप्लाई कर लें। इससे रंगों से त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है। इसे गर्दन, हाथ, पैर, कान पर भी लगा सकते हैं। 

5379487