Logo
High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल की सेहत के लिए खतरनाक होता है। इसे घटाने में कुछ घरेलू नुस्खे असरदार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

High Cholesterol: खुद को हमेशा फिट रखना है तो दिल का सेहतमंद होना बेहद जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है। बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में मेडिकेशन के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी आजमाए जा सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद मिल सकती है। 

हमारे किचन के मसालों में भी कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली ताकत होती है। इन मसालों की होम रेमेडीज कोलेस्ट्रॉल घटाकर दिल को मजबूत बनाने का काम कर सकती है। ये मसाले कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

3 मसाले करेंगे कमाल

मेथी के बीज - किचन का महत्वपूर्ण मसाला मेथी दाना औषधीय गुणों से भरा होता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। मेथी दाना में पोटैशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को एब्जॉर्ब करने का काम करते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर रोजाना एक चम्मच मेथी दाना पाउडर को गर्म पानी के साथ सेवन करने से कुछ वक्त में फर्क नजर आ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Aloe Vera Benefits: त्वचा और बालों के लिए रामबाण है घृतकुमारी! पाचन तंत्र की बढ़ाती है ताकत, ऐसे करें यूज

हल्दी - हल्दी एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने की रंगत बदलता है, बल्कि शरीर में भी बड़े बदलाव ला सकता है। हल्दी में पायी जाने वाली प्रॉपर्टीज वैसल्स वॉल्स पर जमे प्लेक को कम करने में मदद करती हैं। इसके साथ ही नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को ब्रेक कर शरीर से बाहर निकालती है। रोजाना गुनगुने पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर पीने से कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिल सकती है। 

धनिया बीज - हल्दी और मेथी दाना की तरह ही धनिया के बीज भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकते हैं। धनिया का हाइपोग्लाइकेमिक इफेक्ट हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। एक कप पानी में 2 चम्मच धनिया बीज डालें और उन्हें उबाल लें। इसके बाद पानी को छानकर दिन में दो बार पिएं। कुछ दिनों में इससे फर्क महसूस हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Giloy Benfits: शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकाल देती है गिलोय, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलते हैं 5 बड़े फायदे

इन चीजों को भी आजमाएं

शहद - हर घर में शहद आसानी से मिल जाती है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में शहद मददगार हो सकती है। एक कप पानी को गर्म करें और उसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिक्स करें। कुछ बूंदें ऐपल साइडर विनेगर की डालकर पिएं। 

लहसुन - कोलेस्ट्रॉल कम करने में लहसुन भी असरदार साबित हो सकता है। इसमें सल्फर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद मिलती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487