Logo
Strong Bone Home Remedies: बढ़ती उम्र में हड्डियों का मजबूत बने रहना बेहद जरूरी है। इसमें एक घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकता है।

Strong Bone Home Remedie: बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को हेल्दी बनाए रखना एक बड़ी चुनौती होती है। खासतौर पर अगर उम्र 60 को पार कर गई है तो बोन हेल्थ का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इस उम्र में कैल्शियम की कमी की वजह से शरीर में कई तरह की हड्डियों से जुड़ी परेशानियां पैदा हो सकती है। बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाने में कुछ घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं। 

आज हम आपको अदरक और गुड़ का एक घरेलू नुस्खा बताएंगे जो न सिर्फ बनाने में बेहद सरल है। इसके साथ ही इसका सेवन हड्डियों को फौलाद सी मजबूती देने के साथ शरीर को अन्य फायदे भी दिलाता है। 

गुड़ और अदरक का काढ़ा
गुड़ और अदरक दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। गुड़ में कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। वहीं, अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Oats Benefits: कुछ भी खाते ही तेज़ी से बढ़ती है ब्लड शुगर? इस तरीके से खाएं ओट्स, चिंता हो जाएगी दूर!

सामग्री
1 इंच अदरक
2-3 चम्मच गुड़
2 कप पानी

बनाने की विधि
सबसे पहले अदरक को धोकर कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में पानी डालकर उबाल लें। जब पानी उबलने लगे तो उबलते पानी में कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और 5-7 मिनट तक बॉइल होने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और काढ़े को ठंडा होने दें।

जब काढ़ा पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसमें  इसमें कुटा हुआ गुड़ डाल दें और अच्छी तरह से मिला लें। स्वाद और पोषण से भरपूर अदरक गुड़ का काढ़ा बनकर तैयार हो चुका है. आप चाहें तो इसे छानकर भी पी सकते हैं। आप इस काढ़े को रोजाना सुबह खाली पेट पी सकते हैं। वैसे इसे दिन में किसी भी वक्त पिया जा सकता है। 

काढ़े के अन्य फायदे
गुड़ और अदरक से तैयार होने वाला ये काढ़ा न सिर्फ हड्डियां मजबूत बनाता है, बल्कि पाचन तंत्र को भी सुधारता है। इसके साथ इम्यूनिटी बूस्ट कर मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम से राहत दिलाता है। इसे पीने से शरीर की गर्माहट बनी रहती है। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits: ताकत में काजू, बादाम को फेल कर देगा ये ड्राई फ्रूट! डाइजेशन कर देंगे मजबूत, मिलेंगे 5 फायदे

इस बात का ख्याल रखें कि अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस काढ़े को पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487