बाजुओं की चर्बी कई लोगों के लिए आम समस्या बन गई है। यह समस्या तब और बढ़ जाती है जब हम स्लीवलेस कपड़े पहनते हैं, और चर्बी का दिखना हमें काफी खराब लगता है। हालांकि, बाजू की चर्बी को कम करना मुश्किल जरूर लगता है, लेकिन सही घरेलू उपायों को अपनाकर इससे प्रभावी तरीके से छुटकारा पाया जा सकता है। 

नियमित व्यायाम करें-

ट्राइसेप्स डिप्स: यह व्यायाम खासतौर पर बाजू की चर्बी को कम करने में सहायक है। इसे करने के लिए आपको किसी कुर्सी या बेड के सहारे अपनी बाजुओं पर शरीर का वजन डालना होता है और धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करना होता है।

पुश-अप्स: पुश-अप्स भी बाजुओं को मजबूत और टोन्ड करने के लिए बेहतरीन व्यायाम है। इससे आपके कंधों और पीठ के साथ-साथ बाजुओं की मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है।

आर्म सर्कल्स: इस व्यायाम को करने के लिए आप दोनों हाथों को कंधों के बराबर लाकर गोल घुमाएं। इसे नियमित करने से बाजुओं की चर्बी कम होती है।

संतुलित आहार लें-

प्रोटीन युक्त आहार: प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करता है और चर्बी घटाने मंर मदद करता है। आप अपने आहार में अंडे, दालें, चिकन, मछली, टोफू और सोया को शामिल कर सकते हैं।

फाइबर युक्त आहार: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, और साबुत अनाज शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और वजन घटाने में सहायक होते हैं।

नमक और शक्कर का सेवन कम करें: ज्यादा नमक और शक्कर के सेवन से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे सूजन और चर्बी बढ़ सकती है। इसलिए इनका सेवन सीमित करें।

बाजू की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए नियमितता जरूरी है। घरेलू उपायों को अपनाते हुए अगर आप नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करेंगे, तो निश्चित रूप से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। ध्यान रखें कि हर शरीर अलग होता है, इसलिए चर्बी कम करने में समय लग सकता है। लेकिन सही दिशा में किए गए प्रयासों से आप अपने बाजुओं को टोंड और स्लिम बना सकते हैं।