Homemade Remedies for Dandruff : सिर में रूसी सर्दी के मौसम में बढ़ जाती है। जैसे ही हल्की ठंड शुरू होती है, सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या पैदा होती है। रूसी केवल सिर में खुजली और जलन ही नहीं, बल्कि बालों के गिरने और कमजोर होने का कारण भी बन सकती है। इसलिए घरेलू उपायों की मदद से आप आसानी से रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। 

नारियल तेल और नींबू का रस

नारियल तेल में एंटीफंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो सिर की त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और रूसी से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं, नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो सिर की त्वचा को साफ करके रूसी को दूर करता है।
2-3 बड़े चम्मच नारियल तेल को हल्का गर्म करें और उसमें एक नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर किसी शैम्पू से धो लें। सप्ताह में 2-3 बार इस उपाय को करने से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

मेथी के दाने

मेथी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सिर की त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं और रूसी को जड़ से खत्म करते हैं। 
2 बड़े चम्मच मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें और इसे सिर की त्वचा पर लगाएं। 30-40 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 1-2 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो सिर की खुजली को शांत करते हैं और रूसी को कम करने में मदद करते हैं।  ताजे एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें और इसे सीधे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें। आप इसे सप्ताह में 2-3 बार उपयोग कर सकते हैं।

दही और बेकिंग सोडा

दही में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों को पोषण देने के साथ-साथ रूसी को भी कम करते हैं। 
एक कप ताजे दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं। 20-30 मिनट के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। इस उपाय का उपयोग सप्ताह में 1 बार करें।