Aloe Vera Benefits: एलोवेरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल को स्किन के लिए खासतौर पर रामबाण औषधि की तरह माना जाता है। पेट की समस्याओं में भी एलोवेरा यानी घृतकुमारी काफी असरदार होती है। बहुत से लोगों को चेहरे पर अक्सर मुंहासे हो जाते हैं। कई बार चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं। इन सब से निजात दिलाने में एलोवेरा जेल मददगार हो सकता है। 

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को शांत करते हैं और उसे स्वस्थ रखते हैं। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए एक प्राकृतिक उपचार है जो कई स्किन समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। 

एलोवेरा के फायदे

सनबर्न: गर्मियों में सनबर्न की समस्या बेहद कॉमन है। इसके अलावा बारिश के बाद अगले कुछ दिनों तक चुभन वाली गर्मी पड़ती है, जिसमें सनबर्न होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके कारण होने वाली जलन और लालिमा को कम करने के लिए एलोवेरा जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे तुरंत आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: Besan Face Pack: बेसन में मिलाकर लगाएं 4 चीजें, दमक उठेगी स्किन, खूबसूरती देख थम जाएंगी चेहरे पर निगाहें

मुंहासे: आप अगर मुंहासों से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें पायी जाने वाली एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मुंहासे खत्म कर सकते हैं। मुंहासों के कारण होने वाली सूजन और लालिमा को कम करने के लिए एलोवेरा जेल को मुंहासों पर लगाएं।

त्वचा की जलन: किसी भी प्रकार की त्वचा की जलन, जैसे कि कीट के काटने या खरोंच, के लिए एलोवेरा जेल को लगाएं। इससे त्वचा में होने वाली बर्निंग को रोकने में मदद मिल सकती है। 

त्वचा को नमी देना: एलोवेरा जेल त्वचा को नमी देता है और उसे मुलायम बनाता है। इसे मॉइश्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हफ्ते में दो से तीन बार एलोवेरा जेल को स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। 

डार्क स्पॉट्स: जो लोग चेहरे पर काले धब्बों से परेशान हैं उन्हें एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बालों के लिए: एलोवेरा जेल बालों को मजबूत बनाता है और डैंड्रफ को कम करता है। इसे हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Water Chestnut: तालाब में उगने वाला ये फल है सुपरफूड, वजन घटाकर एनर्जी से भर देता है, कमाल के हैं 5 फायदे

एलोवेरा जेल लगाने का तरीका

त्वचा को साफ करें: एलोवेरा जेल लगाने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें।
एलोवेरा जेल लगाएं: प्रभावित क्षेत्र पर पतली परत में एलोवेरा जेल लगाएं।
हल्के हाथों से मसाज करें: जेल को हल्के हाथों से मसाज करें ताकि वह त्वचा में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाए।
सूखने दें: जेल को कुछ समय के लिए सूखने दें।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)