Logo
Multani Mitti On Skin: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी सदियों से चला आ रहा घरेलू उपाय है। इसे लगाने के दौरान की गई एक गलती काफी भारी पड़ सकती है।

Multani Mitti: चेहरे की स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग एक आम घरेलू नुस्खा है। सदियों से हमारे यहां खूबसूरती बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाने का चलन रहा है। ये होम रेमेडी काफी असरदार भी है और इसके उपयोग से चेहरे की स्किन के डेड सेल्स को हटाकर स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद मिलती है। 

हालांकि, मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर सही तरीके से लगाना और छोटी-छोटी गलतियों को करने से बचना भी जरूरी है, वरना मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक फेस के ग्लो को बढ़ाने के बजाय आपको वक्त से पहले बूढ़ा बना सकता है। 

1 गलती ला सकती है फाइन लाइंस
मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को लगाना काफी असरदार होता है। मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने के बाद उसे पूरी तरह से सूखने के बाद वॉश किया जाता है। इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि मुल्तानी मिट्टी लगी रहने के दौरान बात न की जाए। मुल्तानी मिट्टी लगने के दौरान बात करने से स्किन पर इसका निगेटिव असर पड़ सकता है और चेहरे पर फाइन लाइंस उभर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे पर हो गए हैं पिंपल्स? बेसन में इस चीज को मिलाकर लगाएं, स्किन हो जाएगी एकदम क्लीन

मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी - 2 बड़े चम्मच
गुलाब जल - 2 बड़े चम्मच (वैकल्पिक)
दही - 1 बड़ा चम्मच (वैकल्पिक)
शहद - 1/2 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)
पानी - आवश्यकतानुसार

विधि
चेहरे को साफ करें: चेहरे को हल्के फेस वाश से धोकर साफ करें और अच्छी तरह से सुखा लें।

मिश्रण बनाएं: एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें। गुलाब जल, दही और शहद (यदि उपयोग कर रहे हों) मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।

पेस्ट लगाएं: अपनी उंगलियों या ब्रश का उपयोग करके चेहरे और गर्दन पर मिश्रण लगाएं। आंखों और मुंह के आसपास के क्षेत्र को छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: Potato For Skin Care: फेस पर 3 तरीकों से आलू का करें इस्तेमाल, निखर जाएगी त्वचा, दमक उठेगा चेहरा

सूखने दें: पेस्ट को 10-15 मिनट तक सूखने दें। यदि आपकी त्वचा सूखी है, तो आप मिश्रण में थोड़ा सा दही या शहद मिला सकते हैं।

धो लें: ठंडे पानी से चेहरे को धो लें और तौलिये से थपथपाकर सुखा लें।

मॉइश्चराइज़ करें: अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त मॉइश्चराइज़र लगाएं। मॉइश्चराइज़र चुनते वक्त स्किन क्वालिटी का ध्यान रखें। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487