Logo
Multani Mitti Tips: चेहरे की त्वचा में ग्लो लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है। मुल्तानी मिट्टी लगाने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Multani Mitti Tips: हमारे यहां सदियों से स्किन केयर के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जाता रहा है। दादी-नानी के ब्यूटी केयर टिप्स में मुल्तानी मिट्टी का भी जिक्र होता रहा है। मुल्तानी मिट्टी में पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन में सॉफ्टनेस लाने का काम करती है। रेगुलर मुल्तानी मिट्टी लगाने से कील-मुंहासे भी नहीं होते हैं। 

मल्तानी मिट्टी चेहरे पर सही तरीके से अप्लाई करना जरूरी है। इसे लगाने के दौरान और बाद में की गई लापरवाही स्किन को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में अलर्ट रहना जरूरी है। 

मुल्तानी मिट्टी लगाकर न करें ये गलती
मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट तैयार करने के बाद इसे चेहरे पर अप्लाई किया जाता है और सूखने छोड़ दिया जाता है। जब तक चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगी रहे उस वक्त तक बात करने से बचना चाहिए।

दरअसल, मिट्टी गीली होने के बाद जैसे-जैसे सूखती है, चेहरे पर मिट्टी की एक मोटी हार्ड परत जम जाती है। ऐसे में बात करने के दौरान स्किन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और लंबे वक्त तक ऐसा करने पर फाइन लाइंस उभरने का खतरा पैदा हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Milk for Skin Care: चेहरे पर 5 तरीकों से करें कच्चे दूध का इस्तेमाल, निखर आएगा रूप, हर कोई पूछेगा चमक का राज़

मुल्तानी मिट्टी लगाने का सही तरीका

सामग्री
मुल्तानी मिट्टी (2 बड़े चम्मच)
गुलाब जल या दही (2 बड़े चम्मच)
शहद (1 छोटा चम्मच) (वैकल्पिक)

लगाने का तरीका

चेहरे को साफ करें: चेहरे को गुनगुने पानी और हल्के क्लींजर से धोकर सुखा लें।

मिश्रण बनाएं: एक कटोरे में मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल या दही और शहद (यदि उपयोग कर रहे हैं) को अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें।

पेस्ट लगाएं: अपनी उंगलियों या फेस ब्रश का उपयोग करके मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। आंखों और मुंह के आसपास के क्षेत्र को छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: 2 सब्जियों का रस फेस पर ला देगा 18 साल की उम्र वाली चमक, स्किन की होगी खास देखभाल

सूखने दें: 10-15 मिनट तक सूखने दें जब तक कि मिट्टी फटने न लगे।

धो लें: ठंडे पानी से धीरे से धो लें।

मॉइस्चराइज़ करें: चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487