Fridge Cleaning Tips: आजकल हर घर के लिए फ्रिज बेहद अहम हो गया है। फ्रिज के लगातार उपयोग की वजह से कई बार उसमें जरूरत से ज्यादा गंदगी हो जाती है। ध्यान न देने की सूरत में फ्रिज में से गंदी स्मैल आनी शुरू हो जाती है। ये जरूरी है कि फ्रिज की समय-समय पर सफाई की जाती रहे, जिससे फ्रिज क्लीन रहे और उसकी हाइजीन बरकरार रहे। फ्रिज को क्लीन करने के लिए कुछ आसान टिप्स काम आ सकते हैं। 

आपको अगर फ्रिज की क्लीनिंग करना मुश्किल भरा काम लगता है तो अब ये चिंता छोड़ दें। हमारे बताए आसान तरीके की मदद से आप मिनटों में ही अपने फ्रिज की क्लीनिंग कर सकते हैं। क्लीनिंग के बाद फ्रिज नए जैसा नजर आने लगेगा। 

फ्रिज की क्लीनिंग कैसे करें?

बेकिंग सोडा का घोल बनाएं: फ्रिज साफ करने के लिए अक्सर डिश सोप का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप बेकिंग सोडा उपयोग करें। गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट बना लें। यह घोल फ्रिज से आ रही गंदी स्मैल को खत्म करने और कीटाणुओं को मारने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: Sambar Masala: बाजार से खरीदकर लाते हैं सांभर मसाला? इन मसालों की मदद से घर में 10 मिनट में कर लें तैयार

सफाई शुरू करें: फ्रिज की सफाई करने के लिए सबसे पहले पेस्ट को स्पंज या कपड़े पर लगाकर फ्रिज के अंदर और बाहर की सतहों को अच्छी तरह से साफ करें। पुराने दागों के लिए टूथब्रश का उपयोग करें। इससे कुछ ही देर में गंदगी और दाग-धब्बे निकल जाएंगे।

सिरका का इस्तेमाल करें: कई बार फ्रिज में ऐसे दाग-धब्बे लग जाते है जो सामान्य सफाई से दूर नहीं होते हैं। ऐसे जिद्दी दागों के लिए सिरके को पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरका एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है। इसकी मदद से दाग तेजी से छूटते हैं।

शेल्फ और दराज धोएं: फ्रिज को अंदर से क्लीन करने के साथ शेल्फ और दराज को भी ठीक से क्लीन करना जरूरी है। इसके लिए पहले शेल्फ और दराज को गर्म पानी और डिटर्जेंट से धोएं। इसके बाद उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें।

इसे भी पढ़ें: Black Pan: Black Pan: काली कड़ाही, छन्नी को मिनटों में करें साफ, इन तरीकों से लौट आएगी पुरानी चमक, लगेंगी एकदम नई!

दरवाजे की सीलिंग साफ करें: फ्रिज के दरवाजे की सीलिंग पर सबसे ज्यादा गंदगी जमा होती है। इस पर ध्यान न देने पर ये काफी खराब हालत में पहुंच सकती है। इससे फ्रिज में से स्मैल भी आने लगती है। ऐसे में दरवाजे की सीलिंग में जमी हुई गंदगी को साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें।

सुखाएं: फ्रिज की सफाई पूरी करने के बाद आखिर में एक महत्वपूर्ण काम जरूरी है और वो है फ्रिज को सूती सूखे कपड़े से पोछना। फ्रिज को अगर सूखे कपड़े से नहीं पोछा जाए तो उसमें दाग रह सकते हैं। जिससे फ्रिज की क्लीनिंग ठीक से नहीं दिखाई देगी।