Logo
Tea strainer Cleaning: चाय की छन्नी के लगातार इस्तेमाल से उसमें कई बार कालापन आ जाता है। इसे कुछ तरीकों से हटाया जा सकता है।

Tea strainer Cleaning: हर घर में चाय की छन्नी का खूब इस्तेमाल किया जाता है। छन्नी की ठीक से सफाई न होने या फिर कई बार जल जाने की वजह से उसमें कालापन आ जाता है। समय रहते इसे ठीक से साफ न किया जाए तो काले दाग छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है। आप भी अगर इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

काली पड़ी चाय की छन्नी को क्लीन करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए कुछ क्लीनिंग टिप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 तरीकों के बारे में।

चाय की छन्नी कैसे साफ करें?

बेकिंग सोडा और सिरका

सामग्री: बेकिंग सोडा, सिरका, पुराना टूथब्रश
विधि: छन्नी को गर्म पानी से धो लें। फिर उस पर बेकिंग सोडा छिड़कें और पुराने टूथब्रश से रगड़ें। इसके बाद सिरका लगाकर फिर से रगड़ें। कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Adulterated Ghee: 5 मिनट में पहचानें घी असली है या मिलावटी? खाने से पहले जरूर कर लें ये कामनमक और नींबू

सामग्री: नमक, नींबू, पुराना टूथब्रश
विधि: छन्नी को गर्म पानी से धो लें। फिर उस पर नमक छिड़कें और नींबू के रस से रगड़ें। कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।

बर्तन धोने का तरल

सामग्री: बर्तन धोने का तरल, गर्म पानी, पुराना टूथब्रश
विधि: गर्म पानी में बर्तन धोने का तरल मिलाएं और छन्नी को इस घोल में कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर पुराने टूथब्रश से रगड़कर साफ पानी से धो लें।

सिरका और पानी

सामग्री: सिरका, पानी
विधि: बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाकर एक घोल बना लें। छन्नी को इस घोल में कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर साफ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Copper Utensils: दही-नमक से चमक जाएंगे तांबे के बर्तन! 5 तरीके भी हैं दमदार; इस तरह करें इस्तेमाल

खाने का सोडा

सामग्री: खाद्य सोडा, गर्म पानी
विधि: गर्म पानी में खाद्य सोडा मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छन्नी पर लगाकर रगड़ें। कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • छन्नी को नियमित रूप से साफ करते रहें ताकि उस पर कालापन जमने न पाए।
  • छन्नी को धोने के बाद उसे सूखी जगह पर रखें।
5379487