How to Control High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लाइफस्टाइल से जुड़ी है। बदली जीवनशैली के चलते अब ये प्रॉब्लम काफी कॉमन हो गई है। बार-बार ब्लड प्रेशर बढ़ने से रोकने के लिए लोग अक्सर दवाओं का सहारा लेते हैं, हालांकि लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ आदतों में बदलाव कर हाई बीपी को काबू में रखा जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के चलते ही दिल की बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है। हाई बीपी हार्ट अटैक और स्ट्रोक की भी वजह बनता है। 

दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए ब्लड प्रेशर का कंट्रोल में रहना जरूरी है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भरपूर नींद लेना भी बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं हाई बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए लाइफस्टाइल से जुड़ी कौन सी आदतों में बदलाव जरूरी है। 

5 आदतों में बदलाव से कंट्रोल होगा बीपी

जंक फूड्स खाना बंद करें - ब्लड प्रेशर को हाई करने में जंक फूड्स, फास्ट फूड अहम भूमिका निभाते हैं। दरअसल, इनमें काफी मात्रा में नमक होने के साथ ही फैट होता है जो कि बीपी बढ़ाने का काम करता है। इसके बजाय घर का बना हेल्दी खाना ही खाएं। डाइट में हरी सब्जियां, साबुत अनाज, लौ फैट डेयरी प्रोडक्ट्स आदि चीजों को शामिल करें। 

एक्सरसाइज़ - आप अगर अपने हार्ट को बेहतर रखना चाहते हैं तो बीपी को काबू में रखना जरूरी है। रोजाना एक्सरसाइज़ करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। कसरत से ओवरऑल हेल्थ को भी फायदा मिलता है और क्रोनिक डिजीज का खतरा भी कम होता है। 

टेंशन फ्री रहें - ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में तनाव काफी अहम भूमिका निभाता है। ज्यादा वजन भी बीपी बढ़ने की वजह बनता है। शरीर में फैट बढ़ाने वाली चीजों से दूरी बनाएं और जरूरी एहतियात बरतें। इसके साथ ही अपने डेली रूटीन में योग, प्राणायाम, मेडिटेशन को शामिल करें, जिससे तनाव कम करने में मदद मिलेगी और इससे बीपी काबू में रहेगा। 

सिगरेट, शराब से दूरी - फैशन सिंबल बनी स्मोकिंग और ड्रिंकिंग शरीर के लिए बेहद हानिकारक होती है। कई गंभारी बीमारियों की वजह बनने वाली शराब और सिगरेट को तुरंत छोड़ दें। ये चीजें ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करती हैं। 

पर्याप्त नींद लें - आप अगर देर रात तक जागते हैं और सुबह देर तक सोते हैं तो ये आपके बीपी के बढ़ने की वजह बन सकती है। इसके साथ ही जो लोग भरपूर नींद नहीं लेते हैं उनके ब्लड प्रेशर के बढ़े रहने की आशंका ज्यादा रहती है। इसीलिए हमेशा पर्याप्त नींद लेने में कोताही नहीं बरतें। ये आदत ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने में मदद करेगी।