Rice Cooking Tips: हर घर में हफ्ते में एक या दो बार चावल बन ही जाते हैं। कई लोग तो रोजाना चावल खाना पसंद करते हैं। हर कोई चाहता है कि थाली में जब चावल परोसे जाएं तो एकदम खिले खिले दिखाई दें। हालांकि कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि चावल का दाना खिला खिला नहीं दिखता है और राइस चिपचिपे बन जाते हैं। 

आप भी अगर अक्सर इस परेशानी का सामना करते हैं तो चावल बनाने में हमारी बताई विधि का पालन करें। इस तरीके से आप बेहद आसानी से खिले खिले चावल को आसानी से तैयार कर सकेंगे। 

चावल को 4-5 बार धोएं
आप अगर चाहते हैं कि चावल एकदम खिला हुआ बने और हर दाना अलग-अलग बिखरा दिखाई दे तो चावल को 4-5 बार धोएं। दरअसल चावल में चिपचिपापन उसमें होने वाले स्टार्च की वजह से होता है। 

चावल को कई बार धोने से उसमें मौजूद स्टार्च लगभग निकल जाता है और चावल को पकाने के बाद उसमें चिपचिपापन नहीं आता है। इसके अलावा चावल बनाते वक्त पानी में एक चम्मच देसी घी या तेल जरूर डालें। 

इसे भी पढ़ें: Mava Making: मार्केट से आधी कीमत में तैयार होगा मावा, इस तरीके से बनाएं, स्वाद शुद्धता की मिलेगी गारंटी

चावल बनाने का तरीका

सामग्री
चावल (बासमती चावल सबसे अच्छा होता है)
पानी
नमक
घी या तेल 

विधि
चावल को अच्छी तरह से धो लें ताकि उसमें से सारा स्टार्च निकल जाए। चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। इससे चावल समान रूप से पकेंगे। चावल को पानी के अनुपात 1:2 रखें। यानी एक कप चावल के लिए दो कप पानी का इस्तेमाल करें।

एक पैन में घी या तेल गरम करें। इसमें चावल डालकर हल्का सा भून लें। फिर इसमें भिगोया हुआ चावल और पानी डाल दें। नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।

इसे भी पढ़ें: Butter Making: दही से 5 मिनट में निकालें मक्खन, बाजार से खरीदने का दूर होगा झंझट, मिलेगा एकदम फ्रेश

पैन को ढक्कन से ढक दें और मध्यम आंच पर उबाल आने दें। जब पानी सूखने लगे तो आंच धीमी कर दें और ढक्कन हटाकर चावल को 5-7 मिनट तक भूनें। गैस बंद कर दें और पैन को ढक्कन से ढककर 5-10 मिनट के लिए रख दें। इससे चावल फूल जाएंगे और खिले-खिले बन जाएंगे।

कुछ अतिरिक्त टिप्स
पानी का तापमान: पानी को उबलते हुए डालें ताकि चावल जल्दी से पक जाएं।
आंच: चावल को हमेशा धीमी आंच पर पकाएं ताकि वह जलें नहीं।
बर्तन: चावल को पकाने के लिए मोटे तले का बर्तन इस्तेमाल करें।