Badam Khane ke Fayde: गर्मी में बादाम का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें सवाल उठता है कि आखिर बादाम को किस तरह से खाया जाए कि वो शरीर को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाए। बादाम में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिंस, ओमेगा 3 समेत ढेरों तत्व पाए जाते हैं। 

हेल्थ एक्सपर्ट बादाम को भिगोकर खाने की सलाह देते हैं। इससे बादाम की तासीर बदल जाती है और इसके गुणों में इजाफा होता है। आइए जानते हैं भीगे बादाम खाने के बड़े फायदे। 

भीगे बादाम खाने के 5 बड़े फायदे

पाचन क्रिया में सुधार:
भीगे हुए बादाम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करता है।  यह कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Mint Jaljeera: पूरे शरीर में ठंडक घोल देता है जलजीरा, पीते ही पेट की गर्मी होगी शांत, ऐसे बनाने से मिलते हैं बड़े फायदे

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।  वे खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है: भीगे हुए बादाम में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।  यह मधुमेह वाले लोगों या मधुमेह के खतरे वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

वजन घटाने में सहायक: भीगे हुए बादाम में कैलोरी और वसा कम होती है, लेकिन प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है और भूख को कम करने में मदद कर सकता है। यह वजन घटाने या स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Moringa Benefits: जोड़ों के दर्द, गठिया में हरी फली दिखाती है गज़ब का असर, 5 बड़े फायदों पर नहीं होगा यकीन

ब्रेन को बेहतर बनाता है: बादाम विटामिन ई और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क समारोह के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।  वे स्मृति और एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, और उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट के खतरे को कम कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)