Logo
Dirty Swith Board: किसी भी घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज स्विच बोर्ड होते हैं। इसी वजह से ये जल्दी काले हो जाते हैं। कई बार इनमें चिपचिपापन भी आ जाता है।

Dirty Swith Board: घर का कमरा चाहे कितनी ही खूबसूरती से सजाया गया हो लेकिन अगर स्विच बोर्ड गंदे हो गए हैं तो वो रूम की ब्यूटी बिगाड़ देते हैं। स्विच बोर्ड घर की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज है, जिसकी सफाई को लेकर सबसे कम ध्यान जाता है। किचन का स्विच बोर्ड गंदा और काला होने के साथ चिपचिपा भी हो जाता है जिसे साफ करना बड़ा मुश्किल काम होता है। स्विच बोर्ड की क्लीनिंग रिस्की काम होता है, ऐसे में खुद की और दूसरों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखना भी जरूरी है। 

आप अगर घर के काले स्विच बोर्ड को साफ करने का तरीका नहीं समझ पा रहे हैं तो हमारी बताई टिप्स आपके काम आ सकती हैं। 2 चीजों से आप काले और चिपचिपे स्विच बोर्ड्स को आसानी से साफ कर नए जैसा चमका सकते हैं। 

2 चीजों से साफ करें स्विच बोर्ड 

विनेगर - काले और चिपचिपे स्विच बोर्ड को क्लीन करने में विनेगर बेहद असरदार होता है। एक कप पानी में 2 चम्मच ऐपल साइडर विनेगर डालें और उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला दें। इसे अच्छी तरह से घोलें। अब एक टूथब्रश या कपड़ा लेकर उसे घोल में डुबोएं और स्विच बोर्ड पर रगड़ें। कुछ देर में ही स्विच बोर्ड की गंदगी साफ हो जाएगी और स्विच बोर्ड पहले जैसा चमकने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Tomato Onion: टमाटर, प्याज हुए सस्ते! ज्यादा खरीदकर इस तरीके से घर में करें स्टोर, कई दिनों तक रहेंगे फ्रेश

बेकिंग सोडा - स्विच बोर्ड को क्लीन करने में बेकिंग सोडा भी असरदार हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी पानी में बेकिंग सोडा डालकर घोल तैयार करें। इस घोल में कपड़े को डुबोकर अच्छी तरह से बोर्ड पर रगड़ें। बोर्ड की रंगत कुछ देर में ही बदली नजर आने लगेगी। 

इन चीजों को भी करें ट्राई
ऐपल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा के अलावा लिक्विड सोप और नेल पेंट रिमूवर का भी इस्तेमाल स्विच बोर्ड को क्लीन करने में किया जाता है। बहुत से लोग एल्कोहल की मदद से भी काले, चिपचिपे स्विच बोर्ड को क्लीन करते हैं। 

इन बातों की रखें एहतियात

बिजली बंद करें - स्विच बोर्ड क्लीन करने से पहले खुद की सुरक्षा का ध्यान रखना पहली प्राथमिकता है। इन्हें क्लीन करने के लिए सबसे पहले बिजली को मेन स्विच से बंद करें। इसके बाद ही स्विच बोर्ड क्लीन करना शुरू करें। अगर बिजली चालू रहती है तो पानी की वजह से करंट लग सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Monsoon Tips: बारिश में घर में बढ़ गया है कीड़ों, कॉकरोच का आतंक? 5 तरीके अपनाएं, दोबारा नज़र नहीं आएंगे

दास्ताने, रबर की चप्पल - जब भी बिजली से जुड़ा कोई भी काम किया जाता है तो हाथों में रबर के ग्लब्स और पैरों में रबर की चप्पलें पहनी जाती हैं। इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड साफ करते हुए भी ये नियम लागू होता है। जब भी स्विच बोर्ड की क्लीनिंग करें तो हाथों में ग्लब्स और पैरों में चप्पल पहनना न भूलें। 

बोर्ड सूखने के बाद चालू करें बिजली - जब स्विच बोर्ड को पानी से क्लीन कर दिया तो फिर उसके बाद तत्काल बिजली का स्विच चालू न करें। कम से कम 15 मिनट का इंतजार करें। इससे बोर्ड का गीलापन पूरी तरह से सूख जाएगा। अगर ऐसा न किया तो गीलेपन की वजह से किसी को भी करंट लगने का खतरा हो सकता है। 

5379487