Logo
Rust Marks Removing Tips: कपड़ो में जंग के दाग लग जाएं तो उन्हें साफ करना मुश्किल होता है, हालांकि कुछ चीजों से इन्हें आसानी से क्लीन कर सकते हैं।

Rust Marks Removing Tips: कपड़ों में अगर जंग के दाग लग जाए तो उन्हें छुड़ाना बेहद मुश्किल काम हो जाता है। कई बार कपड़े अगर लोहे के तार या पाइप पर डाल दिए जाएं तो उनमें जंग लग जाती है। अगर कपड़े सफेद हों तो उस पर लगी जंग अलग ही समझ में आती है। अगर जंग के दाग कपड़े से नहीं हटें तो वो पहनने लायक नहीं रहते हैं। आप भी कभी इस परेशानी का सामना करें तो घबराएं नहीं, 4 चीजों की मदद से कपड़े में लगे जंग के दाग को आसानी से दूर किया जा सकता है। 

4 चीजों से जंग के दाग करें दूर

सिरका - ऐपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका कपड़ों पर लगे जंग के दाग को छुड़ाने में असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए दाग वाले हिस्से को कुछ देर के लिए सिरके में डुबोएं। इसके बाद उसे रगड़कर साफ करें। जंग का दाग निकल जाएगा। अगर दाग बाकी रहे तो इस प्रोसेस को दो से तीन बार करें जब तक दाग दूर न हो जाए।

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: ऊनी कपड़ों को पैक करने का आ गया है वक्त, 4 तरीके अपनाएं, सालभर बढ़िया रहेंगे Woolen Cloths

वाइट टूथपेस्ट - टूथपेस्ट दांतों को ही क्लीन नहीं करता, बल्कि ये जंग लगे दागों को दूर करने में भी मदद करता है। कपड़े पर जहां जंग लगी हो उस पर सफेद टूथपेस्ट लगाकर फैला दें और एक दिन के लिए छोड़ दें। अगले दिन थोड़ा सा पानी डालकर रगड़कर टूथपेस्ट को साफ कर दें। टूथपेस्ट निकलने के साथ ही जंग का दाग भी निकल जाएगा।

बेकिंग सोडा - कपड़े से जंग के दाग हटाने में बेकिंग सोडा भी कारगर होता है। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी डालकर घोल बनाएं। अब इस घोल को जहां कपड़े पर जंग लगी है वहां लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद रगड़कर साफ कर लें। कपड़ा पहले जैसा दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: दांत ही साफ नहीं करता आपका टूथपेस्ट, 4 चीजों को भी चमका देता है, मिनटों में मिटाता है गहरे दाग

नींबू रस - जंग का दाग काफी जिद्दी होता है। इसे दूर करने के लिए नींबू रस का इस्तेमाल करें। जहां दाग लगा हो वहां तीन-चार बूंद नींबू रस डालें और हल्के हाथों से पानी डालकर कपड़े को क्लीन करें। कुछ ही वक्त में दाग दूर हो जाएगा। 

5379487