Aloo Bukhara Chutney: आलू बुखारा की चटनी जो एक बार खा लेता है वो इसे बार-बार मांगे बिना नहीं रह पाता है। आलू बुखारा की मीठी चटनी का स्वाद बच्चे भी खूब पसंद करते हैं। बता दें कि चटनी भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। चटनी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं।  आलू बुखारा की चटनी भी स्वाद और पोषण दोनों ही मामलों में खरी उतरती है। 

आलू बुखारा की चटनी को कभी भी बनाकर खाया जा सकता है और इसका स्वाद बच्चों को भी खूब पसंद आता है। आसान विधि का पालन कर आप टेस्टी आलू बुखारा चटनी को तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Suji Laddu Recipe: मेहमानों को परोसें सूजी के दानेदार लड्डू, खाएंगे तो नहीं भूलेंगे स्वाद, इस तरह बनाएं

आलू बुखारा चटनी के लिए सामग्री
आलू बुखारा - 5-6 (या स्वादानुसार)
चीनी - 1 कप
खरबूजे के बीज - 1 बड़ा चम्मच
जीरा पाउडर - 1 छोटा चम्मच
काला नमक - 1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटा चम्मच
किशमिश - 1 बड़ा चम्मच
इलायची - 2-3
नमक - स्वादानुसार
पानी - थोड़ा सा

आलू बुखारा चटनी बनाने की विधि
आलू बुखारा की टेस्टी चटनी बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले आलू बुखारे को धोकर छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें कटे हुए आलू बुखारे के टुकड़े डालें। इसमें खरबूजे के बीज और चीनी डालकर पकाएं, थोड़ा सा पानी भी मिलाएं। 

कुछ देर पकाने के बाद कड़ाही में जीरा पाउडर, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, किशमिश और इलायची भी मिला दें। अब चटनी की थिकनेस कितनी रखना चाहते हैं उस हिसाब से पानी मिलाएं और कड़ाही को ढककर मीडियम आंच पर चटनी को पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Tiranga Mithai: गाजर, लौकी और मावा से बनाएं तिरंगा मिठाई, आजादी के जश्न में मुंह घुलेगी मिठास, सीखें रेसिपी

जब आलू बुखारे गल जाएं और एक गाढ़ा मिश्रण बन जाए तो गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर आलू बुखारा चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। चटनी को ठंडा होने दें और फिर इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर करें।

अन्य टिप्स

  • आप चाहें तो चटनी में थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं।
  • अगर आप चटनी को ज्यादा मसालेदार बनाना चाहते हैं तो आप लाल मिर्च पाउडर की मात्रा बढ़ा सकते हैं।
  • आप इस चटनी को ताजा भी खा सकते हैं या फिर इसे फ्रिज में रखकर बाद में भी उपयोग कर सकते हैं।