Logo
Aloo Cheela Recipe: आलू से बनने वाला चीला भी अन्य स्नैक्स की तरह बेहद स्वादिष्ट होता है। इसका स्वाद बच्चों को खूब पसंद आता है। जानते हैं आलू चीला बनाने का तरीका।

Aloo Cheela Recipe: आलू से बने कई टेस्टी स्नैक्स सभी ने खाए होंगे, लेकिन क्या कभी आलू के चीले का स्वाद लिया है। जी हां, बेसन और सूजी की तर्ज पर ही आलू की चीला भी बनाया जाता है। स्वाद के मामले में आलू चीला किसी से भी कम नहीं है। बल्कि इसका स्वाद बच्चों को इतना पसंद आता है कि ये डिश उनकी फेवरेट बन जाती है। 

आप बेसन का पारंपरिक चीला खाने के बजाय नई डिश बनाना चाहते हैं तो इस बार नाश्ते के लिए आलू का चीला बनाएं। आलू का चीला बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए भी परफेक्ट रेसिपी है। आइए जानते हैं आलू चील बनाने का सिंपल तरीका। 

आलू चीला बनाने के लिए सामग्री
आलू उबले - 5-6
मकई का आटा - 2 टेबलस्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1
हरी प्याज बारीक कटी - 2 टेबलस्पून
बेसन -  टेबलस्पून
काली मिर्च कुटी - 1/2 टी स्पून
तेल - जरुरत के मुताबिक 
नमक - स्वादानुसार 

आलू चीला बनाने की विधि
आलू चीला स्वाद से भरपूर एक टेस्टी डिश है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू का ऊपरी छिलका उतारें। इसके बाद आलू को पानी में 10 मिनट के लिए डाल दें। इससे आलू का स्टार्च निकल जाएगा। इसके बाद आलू को कद्दूकस कर लें और अच्छी तरह से निचोड़ दें, जिससे उसका अतिरिक्त पानी निकल जाए। कद्दूकस आलू को एक बड़ी बाउल में डालें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Murabba: गर्मी में बनाकर रख लें कच्चे आम का मुरब्बा, औषधि से कम नहीं है गुण, ऐसे बनाने से बढ़ जाएंगे फायदे

इसमें मकई का आटा और बेसन डालकर मिलाएं। अब आलू ज्यादा नमी वाले हों तो मकई का आटा थोड़ा और डाल सकते हैं। फिर मिश्रण में काली मिर्च पाउडर, जीरा, कटी हरी  मिर्च, हरी प्याज और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें। इसके बाद गाढ़ा बैटर तैयार हो जाएगा। 

अब एक नॉनस्टिक तवा मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर एक चम्मच तेल डालकर फैलाएं। इसके बाद कटोरी में आलू का बैटर लें और उसे तवे पर डालकर जितना पतला हो सके फैलाएं। कुछ देर सेकें फिर किनारों पर थोड़ा-थोड़ा तेल डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Roti Banane ka Tarika: मुलायम और फूली रोटियां बनाने में ये ट्रिक आएगी बेहद काम, 12 घंटे बाद भी रहेंगी फ्रेश और टेस्टी

इसके बाद चीले को पलटाएं और दूसरी ओर से सिकने दें। इस दौरान ऊपरी हिस्से पर तेल लगाएं। चीला पलट पलटकर तब तक सेकें जब तक दोनों ओर से क्रिस्पी होकर सुनहरा न हो जाए। इसके बाद आलू चीला प्लेट में उतार लें। सारे बैटर से इसी तरह टेस्टी आलू चीला बनाकर सर्व करें। 

5379487