Logo
Aloo Tamatar Bharta: आलू और टमाटर से बना भरता बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे खाने के बाद आपको सब्जी की जरूरत भी महसूस नहीं होगी। आलू टमाटर भरता को बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है।

Aloo Tamatar Bharta: आलू और टमाटर से बना भरता बेहद स्वादिष्ट लगता है। इसे बनाने के बाद खाने में सब्जी की जरूरत भी महसूस नहीं होती है। आलू टमाटर की सब्जी तो खूब खायी होगी, लेकिन आलू टमाटर का भरता किसी लिहाज से स्वाद के मामले में इससे कमतर नहीं है। रूटीन सब्जियों से अगर बोर हो चुके हैं तो एक बार आलू टमाटर भरता को ट्राई करें। इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आएगा। 

नॉर्थ इंडिया में आलू टमाटर भरता का चलन खूब है और इसे अक्सर बनाया जाता है। आप भी अगर आलू टमाटर भरता को खाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं। आपने अगर इसे कभी नहीं खाया है तो एक बार इसका स्वाद जरूर लें। 

आलू टमाटर भरता के लिए सामग्री
आलू - 3-4 (मध्यम आकार के, धुले और छिले हुए)
टमाटर - 2 (मध्यम आकार के, धुले हुए और कटे हुए)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
लहसुन - 2-3 कली (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
हींग - एक चुटकी
धनिया पाउडर - 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - 2-3 चम्मच
धनिया पत्ती - बारीक कटी हुई (गार्निश के लिए)

आलू टमाटर भरता बनाने की विधि
आलू टमाटर भरता एक स्वादिष्ट डिश है जिसे खूब पसंद किया जाता है। ये एक पारंपरिक फूड है जो कि सब्जी का बेहतरीन विकल्प भी है। आलू टमाटर भरता बनाने के लिए आलू को नमक डालकर उबाल लें। जब आलू नरम हो जाएं तो छीलकर मैश कर लें।

इसे भी पढ़ें: Suji Poha Idli: सूजी, पोहा से 15 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट इडली, प्रोटीन-फाइबर से भरा है ये नाश्ता, सीखें रेसिपी

एक कड़ाही में तेल गरम करें। इसमें हींग डालें, फिर प्याज, लहसुन और हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनें। इसके पूर्व प्याज, हरी मिर्च, टमाटर और धनिया बारीक काट लें। अब इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

सब चीजों को कुछ देर तक पकाने के बाद कड़ाही में टमाटर डालकर भूने जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं। अब मैश किया हुआ आलू डालकर अच्छी तरह मिलाएं। धीमी आंच पर 2-3 मिनट तक पकाएं ताकि मसाले अच्छी तरह मिल जाएं। गैस बंद कर दें और ऊपर से बारीक कटी हुई धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें। गरमागरम आलू टमाटर भरता को रोटी, पराठे या चावल के साथ परोसें। आप इसे दही या रायते के साथ भी परोस सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Makhana Paneer: मखाना पनीर की सब्जी 10 मिनट में बनेगी, जो खाएगा चाट लेगा उंगलियां, सब पूछेंगे रेसिपी

टिप्स
आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां जैसे बैंगन या भिंडी भी डाल सकते हैं।
अगर आप इसे और अधिक मसालेदार बनाना चाहते हैं तो आप लाल मिर्च पाउडर की मात्रा बढ़ा सकते हैं।
आप इसे तंदूर में भी बना सकते हैं।

5379487