Logo
How to Make Amla Oil: बालों को हेल्दी रखने वाला आंवला तेल घर पर भी तैयार किया जा सकता है। थोड़ी सी मेहनत से ही आप एकदम शुद्ध आंवला तेल हासिल कर सकते हैं।

How to Make Amla Oil: आंवला एक ऐसा फल है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आंवला को खाने के साथ ही इसका तेल भी बनाया जाता है। आंवला का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आंवला ऑयल बालों का झड़ना रोककर उन्हें मजबूत, घना और काला बनाने में मदद करता है। यही वजह है कि बहुत से लोग बालों में आंवला तेल लगाना पसंद करते हैं। 

बाजार में कई बार मिलावटी आंवला तेल मिलता है जिसे घर लाकर इस्तेमाल करना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में मिलावटी आंवला तेल से बचने के लिए आप घर पर ही आंवला तेल तैयार कर सकते हैं। इसे बनाना आसान है और कम वक्त में ये तैयार हो जाता है। 

आंवला तेल कैसे बनाएं?

सामग्री
ताजे आंवले - 10-12
नारियल का तेल - 1 कप

आंवला तेल बनाने की विधि
घर पर आप आसानी से आंवला तेल तैयार कर सकते हैं जो कि एकदम शुद्ध रहेगा और बालों को भरपूर पोषण देगा। आंवला तेल बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को धोकर अच्छे से साफ कर लें। फिर आंवला को काटकर गुठली अलग करें और फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Hair Color: घर पर भी बालों को कर सकते हैं कलर, 5 बातों का रखें ध्यान, हेयर सैलून जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

अब एक कड़ाई में कटे हुए आंवले डालकर उन्हें धीमी आंच पर हल्का भून लें। ध्यान रहे कि आंवले जलना नहीं चाहिए। आंवला भुन जाने के बाद उनमें नारियल का तेल डाल दें और पकाएं। इस मिश्रण को धीमी आंच पर तब तक पकाना है जब तक कि आंवले पूरी तरह से नरम न हो जाएं और तेल में उनका रंग न निकल जाए।

आंवला मिश्रण जब अच्छी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें और पके हुए मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद एक कपड़े की मदद से इस मिश्रण को छान लें। छने हुए तेल को एक कांच की बोतल में भरकर ठंडी और अंधेरी जगह पर स्टोर करें। घर पर एकदम शुद्ध आंवला तेल तैयार हो चुका है। जिसे आप बालों में अप्लाई कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Pyaj ka Ras: 3 तरीकों से बालों में लगाएं प्याज का रस, हेयर फॉल घटेगा; घने और मजबूत होंगे बाल

तेल का उपयोग
इस तेल को आप हफ्ते में 2-3 बार बालों में लगा सकते हैं। तेल को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मालिश करें और 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। आंवला तेल बहुत फायदेमंद होता है। ये बालों को मजबूत बनाता है। इसे लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और बाल काले और चमकदार बनने में मदद मिलती है। आंवला तेल बालों की डैंड्रफ को दूर करने का काम भी करता है। 

5379487