Logo
Banarasi Tamatar Chaat: बनारसी टमाटर चाट स्वाद से भरपूर फूड डिश है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। जानते हैं इसकी विधि।

Banarasi Tamatar Chaat: चाट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। चाट कई तरह से बनाई जाती है और बनारसी टमाटर चाट भी उनमें से एक है। इस टेस्टी चाट को जो एक बार खा लेता है वो इसे दोबारा मांगे बिना नहीं रह पाता है। दिन में भूख लगने पर अगर कुछ टेस्टी फूड खाना चाहते हैं तो बनारसी टमाटर चाट एक बेहतरीन फूड डिश हो सकती है। 

खट्टे-मीठे स्वाद से भरपूर बनारसी टमाटर चाट को बनाना सरल और इसका टेस्ट बड़ों के साथ बच्चों को भी खूब पसंद आता है। आइए जानते हैं बनारसी टमाटर चाट बनाने की सिंपल रेसिपी। 

बनारसी टमाटर चाट बनाने के लिए सामग्री
टमाटर - 5-6
आलू - 4 उबले हुए
प्याज़ - 1 बारीक कटा हुआ
खसखस - 2 टीस्पून
अदरक - 2 टीस्पून (कद्दूकस किया हुआ)
धनिया पाउडर - 1 टेबल स्पून
जीरा पाउडर - 1 टीस्पून
चाट मसाला - 2 टीस्पून
गरम मसाला - 1 टीस्पून
हल्दी - 1 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टीस्पून
इमली - 1 टेबल स्पून (पेस्ट)
देसी घी - 3 टेबल स्पून
काजू - 10 (कद्दूकस किए हुए)
हरी मिर्च - 3 (बारीक कटी हुई)
चीनी - 4 टेबल स्पून
हरा धनिया - ½ कप
काला नमक - 1 टीस्पून
सादा नमक - स्वादानुसार

बनारसी टमाटर चाट बनाने का तरीका
स्वाद और पोषण से भरपूर बनारसी टमाटर चाट बनाना बहुत सरल है। इसके लिए इसके लिए टमाटर को बारीक काट लें। इसके बाद कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने पर उसमें खसखस, काजू, हरी मर्च और अदरक डालकर 2 मिनट तक भूनें। कुछ देर तक सॉट करने के बाद हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Halwa: सूजी, गाजर, मूंग हलवा से कम नहीं है पनीर हलवा का स्वाद; खाते ही मुंह से निकलेगी तारीफ, सीखें बनाना

इसके बाद कड़ाही में बारीक कटे टमाटर डालें और स्वादानुसार नमक डालकर ढक्कन लगाकर पकने दें। जब टमाटर नरम हो जाएं तो उसमें डेढ़ कप पानी डालकर पकाएं। कुछ देर बाद कड़ाही में उबले हुए आलू को मसलकर इसमें मिला दें। जब आलू और टमाटर अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं तो कड़ाही में गरम मसाला, चाट मसाला, जीरा पाउडर, इमली पेस्ट, काला नमक और साद नमक मिला दें। 

अब चाशनी तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए एक बर्तन में 3 कप पानी डालें और चीनी मिलाकर पकाएं। चाशनी बन जाने के बाद चाशनी में आधा चम्मच जीरा पाउडर मिक्स करें और इसके बाद गैस बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Appe Recipe: बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं सूजी अप्पे, स्वाद में लाजवाब, 15 मिनट में हो जाएंगे तैयार

अब एक बाउल में टमाटर की चाट डालें और उसमें ऊपर से घी मिलाएं। इसके बाद चाट में जितनी मिठास की जरूरत हो उस हिसााब से उसमें चाशनी मिला दें। आखिर में बारीक कटी प्याज, हरी धनिया पत्ती से चाट को गार्निश करें। चाहें तो ऊपर से सेव नमकीन भी डाल सकते हैं। 

5379487