Besan Halwa Recipe: बेसन के लड्डू तो आपने कई बार खाए होंगे, इन टेस्टी लड्डुओं की तरह ही बेसन का हलवा भी बेहद स्वादिष्ट लगता है। दानेदार बेसन का हलवा जो खाता है वो इसके स्वाद को नहीं भूल पाता। बेसन का हलवा आसानी से तैयार किया जा सकता है और हर उम्र के लोग इसका स्वाद पसंद करते हैं। फेस्टिवल सीजन में बेसन का हलवा बनाकर सर्व किया जा सकता है। 

बेसन के हलवे को दानेदार बनाने के लिए इसमें फ्रेश मलाई का इस्तेमाल किया जाता है। आपने अगर कभी दानेदार बेसन का हलवा नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि को अपनाकर इसे तैयार कर सकते हैं। 

बेसन का हलवा बनाने के लिए सामग्री
बेसन - 1 कप
फ्रेश मलाई - 1/2 कप
 ड्राई फ्रूट्स कटे - 1 टेबलस्पून
इलायची - 2
देसी घी - 1 कप
चीनी - 1/2 कप

बेसन का हलवा बनाने का तरीका
बेसन का हलवा एक पारंपरिक स्वीट डिश है जो बेहद सरलता से तैयार की जा सकती है। बेसन हलवा बनाने के लिए बेसन को पहले छान लें। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे गर्म करें। घी जब पिघल जाए तो उसमें बेसन डालें और करछी से चलाते हुए भूनें। बेसन को तब तक भूनें जब तक उसका रंग सुनहरा होकर उसमें से खुशबू ने आने लगे। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Paratha: साबूदाना खिचड़ी नहीं...इस बार ट्राई करें साबूदाना पराठा, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

बेसन का हलवा दानेदार बनाने के लिए उसमें ताजी मलाई को डालें। अब बेसन को तब तक पकाएं जब तक कि मलाई में से घी अलग न हो जाए। इसके बाद बेसन में स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर हलवा पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Motichoor Laddu: देसी घी में बने मोतीचूर के लड्डू का स्वाद है जबरदस्त, रक्षाबंधन के खास मौके पर ऐसे बनाएं

कुछ देर तक हलवा पकाने के बाद इसमें कटे हुए सूखे मेवे और इलायची के दाने में मिक्स करें। हलवा तब तक पकाएं जब तक कि पानी न सूख जाए और हलवा गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें। अब हलवा एक बाउल में निकाल लें और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स कतरन को गार्निश कर परोसें।