Logo
Bhindi Tamatar Sabji: भिंडी और टमाटर से बनी सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है। इसका स्वाद काफी पसंद किया जाता है। इस सब्जी को बनाना भी सरल है।

Bhindi Tamatar Sabji: लंच और डिनर के लिए भिंडी टमाटर की सब्जी एक परफेक्ट रेसिपी है जिसे कभी भी बनाया जा सकता है। भिंडी टमाटर की सब्जी न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होती है। भिंडी और टमाटर का कॉम्बो सब्जी को काफी लजीज बना देता है। बच्चे हों या बुजुर्ग सभी को इसका स्वाद काफी पसंद आता है। 

भिंडी और टमाटर दोनों ही सब्जियां पोषण से भरपूर हैं। बच्चों के लंच बॉक्स में भी भिंडी टमाटर की सब्जी को रखा जा सकता है। आइए जानते हैं इस टेस्टी सब्जी को बनाने की विधि। 

हींग, गरम मसाला करेंगे कमाल
आप अगर स्वाद से भरपूर भिंडी टमाटर सब्जी बनाना चाहते हैं तो मसालों में हींग और गरम मसाला का उपयोग करना न भूलें। इन दो मसालों के सब्जी में डलते ही सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाता है। हींग का फ्लेवर सब्जी खाते ही मुंह को महका देता है। 

भिंडी टमाटर बनाने के लिए सामग्री
भिंडी - 500 ग्राम (धोकर काटी हुई)
टमाटर - 3-4 (कटे हुए)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
लहसुन - 5-6 कली (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
हींग - एक चुटकी
धनिया पाउडर - 1 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
गरम मसाला - 1/2 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए
धनिया पत्ती - बारीक कटी हुई (गार्निश के लिए)

भिंडी टमाटर बनाने की विधि
भिंडी टमाटर की सब्जी बेहद स्वादिष्ट लगती है। अगर इसे सही तरीके से बनाया जाए। सबसे पहले भिंडी, टमाटर, प्याज को काट लें। इसके बाद हरा धनिया और लहसुन भी काटें। अब एक कड़ाही में तेल गरम करें और भिंडी को सुनहरा होने तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Aloo Recipes: सूजी और आलू से बनाएं 3 टेस्टी ब्रेकफास्ट, बच्चे खूब करेंगे पसंद, आसान है रेसिपी

जब भिंडी भुनकर सुनहरी और क्रिस्पी हो जाए तो उसे एक प्लेट में निकाल लें। उसी कड़ाही में थोड़ा सा तेल गरम करें और हींग डालें। फिर इसमें प्याज, लहसुन और हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनें।

अब इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं। कटे हुए टमाटर डालकर पकने तक भूनें। जब टमाटर नरम हो जाएं तो इसमें पहले से भूनी हुई भिंडी डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Tamatar Pakoda: मेहमानों के लिए 10 मिनट में बनाएं टमाटर पकोड़ा, जो खाएगा करेगा तारीफ, सीखें रेसिपी

अब भिंडी टमाटर की सब्जी को कुछ देर तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद सब्जी को ढककर 5-7 मिनट तक पकाएं या जब तक कि सब्जी गाढ़ी न हो जाए। गैस बंद कर दें और ऊपर से बारीक कटी हुई धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें और परोसें। 

5379487