Logo
Black Pepper Tea: काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है। बारिश के दिनों में काली मिर्च की चाय पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

Black Pepper Tea: इंडियन फूड में काली मिर्च खूब इस्तेमाल की जाती है। लगभग हर भारतीय घर में काली मिर्च आसानी से मिल जाती है। खाने को तीखा बनाने वाली काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर है। काली मिर्च की चाय भी पी जाती है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाती है। मानसून के दौरान मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम से लड़ने में काली मिर्च की चाय असरदार होती है। 

काली मिर्च की चाय, जिसे मसाला चाय भी कहा जाता है, एक पारंपरिक भारतीय पेय पदार्थ है जो अपनी सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है। यह न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा है।

काली मिर्च की चाय पीने से फायदे

पाचन में सुधार: काली मिर्च में पाए जाने वाले पिपेरिन नामक तत्व में पाचन क्रिया को उत्तेजित करने और पेट में गैस और अपच को कम करने के गुण होते हैं। काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Pumpkin Seeds: मामूली बीज समझकर न फेंके इन्हें, डायबिटीज के लिए हैं बेहद फायदेमंद, दिल को बनाते हैं मजबूत

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है: काली मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत: काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। काली मिर्च में एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज, वजन घटाने में सहायक: काली मिर्च में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने और वसा को जलाने में मदद करने के गुण होते हैं। काली मिर्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: Garam Masala: झन्नाटेदार गरम मसाला घर पर ही करें तैयार, सौ प्रतिशत रहेगी शुद्धता, बाजार की मिलावट से बचेगा परिवार

मूड को बेहतर बनाता है: काली मिर्च में एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों को स्ट्रेस रहता है वे लोग काली मिर्च की चाय पिएं तो उन्हें इसका फायदा मिल सकता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487