Logo
Bread Pakoda Recipe: ब्रेड पकोड़ा एक परफेक्ट स्नैक्स है जिसे ब्रेकफास्ट में या दिन में किसी भी वक्त खाया जा सकता है। कम वक्त में तैयार होने वाली ये डिश बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय है।

Bread Pakoda Recipe: ब्रेड पकोड़ा एक ऐसा स्नैक्स है जिसे आम हो या खास सभी खूब पसंद करते हैं। मिनटों में तैयार होने वाला ब्रेड पकोड़ा बच्चों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। आप अगर वीकेंड पर टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाना चाहते हैं तो आलू की स्टफिंग के साथ ब्रेड पकोड़ा तैयार कर सकते हैं। बहुत से लोग बिना स्टफिंग के भी ब्रेड पकोड़ा बनाते हैं। ब्रेड पकोड़ा जितना क्रिस्पी बनता है, इसे खाने का मज़ा उतना ही ज्यादा आता है।  

ब्रेड पकोड़ा इस वजह से भी ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि ये आसानी से तैयार हो जाता है। आपने अगर कभी ब्रेड पकोड़ा नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि से इसे बेहद सरलता से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं ब्रेड पकोड़ा बनाने का तरीका। 

ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए सामग्री
ब्रेड स्लाइस - 8
आलू - 3-4
चावल आटा - 1 टेबलस्पून
बेसन - 1 कप
हरा धनिया - 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च - 1-2
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
अमचूर 1/4 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
बेकिंग सोडा - 1 चुटकी
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार

ब्रेड पकोड़ा बनाने की विधि
ब्रेड पकोड़ा जो खाता है वो इसके स्वाद का दीवाना हुए बिना नहीं रहता। आप अगर कुरकुरा ब्रेड पकोड़ा बनाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबालें और उन्हें छीलकर मैश कर लें। इसके बाद हरा धनिया और हरी मिर्च बारीक काटें। इन्हें मैश किए आलू में डालकर मिक्स करें। फिर आलू में जीरा पाउडर, अमचूर, लाल मिर्च, गरम मसाला और स्वाद के हिसाब से नमक भी मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Sambar Recipe: होटल जैसा सांभर आसानी से होगा तैयार, स्वाद और पोषण का है कॉम्बो; इस तरीके से बनाएं

अब एक मिक्सिंग बाउल में बेसन और चावल का आटा डालकर मिलाएं। इसमें बेकिंग सोडा, थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल दें। अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालते जाएं और घोल तैयार कर लें। इसके बाद ब्रेड स्लाइस लेकर उनके किनारों को काट लें। 

दो ब्रेड स्लाइस लें और एक पर आलू की स्टफिंग रखकर चारों ओर फैला दें। दूसरी ब्रेड स्टफिंग के ऊपर रखकर दबा दें और फिर चाकू की मदद से ब्रेड स्लाइस को बीच से तिकोना काट लें। इसी तरह सारी ब्रेड स्लाइस में स्टफिंग भरकर उन्हें तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Tomato Puree: सब्जी की ग्रेवी के लिए बनाएं टमाटर की प्यूरी, इस तरीके से करें तैयार, बढ़ेगा खाने का स्वाद

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद ब्रेड पकोड़ों को पहले बेसन के घोल में डुबोएं और फिर उसके बाद उन्हें कड़ाही में डालकर डीप फ्राई करें। ब्रेड पकोड़ों को कुरकुरा होने में 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है। ध्यान रखें कि इस दौरान फ्लेम तेज न रहे। 

सारे ब्रेड पकोड़ों को इसी तरह तलते जाएं और एक प्लेट में निकाल लें। इन्हें पेपर नैपकिन पर रखें, जिससे अतिरिक्त तेल पेपर सोख ले। नाश्ते के लिए टेस्टी ब्रेड पकोड़े बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ परोसें। 

5379487