Bread Samosa: वीकेंड पर बच्चों को टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाने के लिए ब्रेड समोसा तैयार कर सकते हैं। आपने सिंपल समोसा तो कई बार खाया होगा, लेकिन इस बार ब्रेड समोसा की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। ब्रेड समोसा मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपी है और इसे बनाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। 

ब्रेड समोसा बनाने में आटा गूंथने की झंझट नहीं होती है, और यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। आपने अगर कभी ब्रेड समोसा नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

ब्रेड समोसा बनाने के लिए सामग्री
ब्रेड स्लाइस (किसी भी तरह की)
आलू का मसाला (प्याज, हरी मिर्च, धनिया, जीरा, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला)
हरी चटनी
दही
तेल (तलने के लिए)

बनाने की विधि
ब्रेड समोसा बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे मिनटों में बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू का मसाला तैयार करें। इसके लिए सबसे पहले आलू को उबालें और फिर छिलके उतारकर उन्हें मैश कर लें। इसके बाद प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Paratha: ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं दही पराठा, बच्चों को खूब आएगा पसंद; मिनटों में होगा तैयार

अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें जीरा डालकर भूनें। कुछ सेकंड बाद बारीक कटी प्याज और हरी मिर्च डालकर चलाते हुए भूनें। कुछ देर बाद कटा  हुआ अदरक डालकर सॉट करें। 

अब उबले हुए और मैश किए हुए आलू कड़ाही में डालकर अच्छी तरह मिला लें। सभी मसाले डालकर स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिला लें।

अब ब्रेड स्लाइस को लेकर उन्हें त्रिकोण में काट लें। ब्रेड के एक कोने से शुरू करते हुए, आलू का मसाला भरें और इसे रोल की तरह मोड़ें। किनारों को पानी या मैदा लगाकर चिपका लें। इसके बाद पैन में तेल को गर्म करें और समोसे को सुनहरा होने तक तल लें। ब्रेड समोसे तलने के बाद उन्हें प्लेट में निकाल लें। गरमागरम समोसे को हरी चटनी और दही के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Badam Halwa: दिमाग में तरावट लाता है बादाम-खसखस हलवा, इस तरीके से बनाएं, स्वाद और पोषण का है कॉम्बो

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • आप चाहें तो आलू के मसाले में मटर या पनीर भी मिला सकते हैं।
  • अगर आप कम तेल में बनाना चाहते हैं, तो ओवन में बेक भी कर सकते हैं।
  • आप ब्रेड के बजाय पूरी या पापड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।