Logo
Chilli Paneer Recipe: चिली पनीर एक ऐसी रेसिपी है जिसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। होटल जैसी चिली पनीर को काफी पसंद किया जाता है। जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Chilli Paneer Recipe: होटलिंग के दौरान बहुत से लोग चिली पनीर को खाना पसंद करते हैं। इसका स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी अच्छा लगता है। पनीर की कई डिशेस काफी लोकप्रिय हैं और चिली पनीर भी उनमें से एक है। घर में अगर कोई गेस्ट आए हैं और उनके लिए कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं तो चिली पनीर एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। ये डिश टेस्टी होने के साथ ही प्रोटीन रिच भी होती है। 

चिली पनीर को बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है, ऐसे में इसे तैयार करना सरल ऑप्शन हो सकता है। आप आसान विधि का पालन कर टेस्टी चिली पनीर बना सकते हैं। जानते हैं चिली पनीर बनाने का तरीका। 

चिली पनीर बनाने के लिए सामग्री
पनीर क्यूब्स - 2 कप
कॉर्न फ्लोर - 3 टेबलस्पून

बैटर बनाने के लिए 
कॉर्न फ्लोर - 1/4 कप
मैदा - 1/4 कप
सोया सॉस - 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
लहसुन कटा - 2 टी स्पून
अदरक कसा हुआ - 1 टी स्पून
हरी प्याज कटी - 1/4 कप
प्याज के टुकड़े - 1/4 कप
लाल मिर्च पेस्ट - 2 टी स्पून
सोया सॉस - 1/2 टी स्पून
शिमला मिर्च कटी - 1/ 4 कप
सिरका - 1/2 टी स्पून
चिली सॉस - 1 टी स्पून
लाल चिली सॉस - 1 टी स्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

चिली पनीर बनाने का तरीका
चिली पनीर स्वाद से भरपूर डिश है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को चौकोर काट लें। इसके बाद लहसुन, हरी मिर्च, हरी प्याज, प्याज को बारीक काटें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में पनीर के टुकड़े डालें और उसमें 3 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर डालकर दोनों को अच्छी तह से टॉस करें। इसके बाद एक अन्य कटोरे में एक चौथाई कप कॉर्न फ्लोर, मैदा डालें और उसमें आधा कप पानी डालकर बैटर बनाएं। 

इसे भी पढ़ें: 

इस बैटर में सोया सॉस, मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक भी मिक्स करें। इसके बाद कॉर्न फ्लोर कोटेड पनीर के टुकड़ों को इस बैटर में डालें धीरे-धीरे टॉस करें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म केरं। इसमें पनीर के कोटेड टुकड़ों को डालें और उन्हें सुनहरा होने तक तल लें। इसके बाद एक प्लेट में उतार लें।

अब एक कड़ाही में डेढ़ टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें। इसमें कटी हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को डालकर मीडियम फ्लेम पर सॉट करें। कुछ सेकंड तक भूनने के बाद कड़ाही में बारीक कटी हरी प्याज, प्याज के टुकड़े, शिमला मिर्च डालें और भूनें। कुछ देर बाद इसमें लाल मिर्च पेस्ट, सोया सॉस, लाल मिर्च सॉस और सिरका डालकर पकाएं।

इसे भी पढ़ें: 

इसके बाद कड़ाही में तले हुए पनीर के टुकड़े डालें और सारी सामग्रियों के साथ करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें। कुछ देर गैस की फ्लेम फुल पर कर दें। इस बीच एक कटोरी में 2 टी स्पून कॉर्न फ्लोर डालें और 5 टी स्पून पानी डालकर घोल बना लें। इस घोल को कड़ाही में डालकर चिली पनीर के साथ मिक्स कर दें। एक मिनट तक चिली पनीर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट चिली पनीर प्लेट में निकालें और ऊपर से हरी प्याज को गार्निश कर परोसें। 

5379487